Uttrakhand News :मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी आवासीय शैक्षणिक संस्थाओं के सघन निरीक्षण के दिए निर्देश

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड के नैनीताल जिले के हल्द्वानी में एक दृष्टिबाधित बच्ची के कथित यौन शोषण के मामले का गंभीर संज्ञान लेते हुए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को सभी आवासीय शैक्षणिक संस्थाओं के सघन निरीक्षण के निर्देश दिए ।

आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने सभी जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को मुख्यमंत्री के निर्देशों पर आवश्यक कार्रवाई करने तथा इस संबंध में एक माह के अंदर अपनी रिपोर्ट देने को कहा है ।

💠दृष्टिबाधित बच्ची के यौन शोषण के आरोप में बीते शुक्रवार को पुलिस ने ‘नेशनल एसोसिएशन फार द ब्लाइंड (नैब)’ के महासचिव एवं संचालक श्याम धानक को गिरफ्तार किया था।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :लगातार बारिश ने नगर में बढा़ई पेयजल की समस्या,जल संस्थान के पंप नहीं चलने से पूरे नगर में पेयजल आपूर्ति ठप

मुख्यमंत्री ने इस घटना का संज्ञान लेते हुए प्रदेश में संचालित तमाम आवासीय संस्थाओं में तत्काल सघन निरीक्षण करने को कहा ताकि इस प्रकार की दुखद एवं हृदय विदारक घटना की पुनरावृत्ति न हो।

रतूड़ी ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि संबंधित विभाग द्वारा पुलिस अधिकारियों के साथ संयुक्त टीम बनाकर आवासीय शैक्षणिक संस्थाओं का निरीक्षण किया जाए । उन्होंने कहा कि यदि किसी बच्चे के साथ यौन शोषण अथवा दुर्व्यवहार का कोई प्रकरण संज्ञान में आता है तो तत्काल कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाए।

💠उन्होंने जिलाधिकारियों से इस संबंध में एक माह में रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं ।

यह भी पढ़ें 👉  देश विदेश की ताजा खबरें रविवार 15 सितंबर 2024

नैब में रहने वाली कुछ नाबालिग बालिकाओं ने 60 वर्षीय धानक के खिलाफ अपनी शिकायत किसी तरह से नैनीताल के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक तक पहुंचाई थी जिसके बाद प्रकरण की जांच की गयी और आरोपों के सही पाए जाने के बाद आरोपी को गिरफ्तार किया गया ।

धानक के विरूद्ध भारतीय दंड विधान की धाराओं 376, 504, 354 और पोक्सो अधिनियम के प्रावधानों के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। धानक को फिलहाल जेल भेज दिया गया है ।

💠नैब में वर्तमान में 113 छात्र-छात्राएं पढ़ाई कर रहे हैं।