Uttrakhand News :10 मई से शुरू होने वाली केदारनाथ यात्रा में एक दिन में 4,000 घोड़ा-खच्चरों का किया जाएगा संचालन,हेलिकाॅप्टर सेवा का संचालन करने वाली कंपनियों के लिए इस बार अलग से एसओपी की जाएगी तैयार

ख़बर शेयर करें -

10 मई से शुरू होने वाली केदारनाथ यात्रा में एक दिन में 4,000 घोड़ा-खच्चरों का संचालन किया जाएगा। साथ ही घोड़ा-खच्चरों के लिए जगह-जगह पर पीने के लिए गर्म पानी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

यात्रा में हेलिकाॅप्टर सेवा का संचालन करने वाली कंपनियों के लिए इस बार अलग से एसओपी तैयार की जाएगी, जिसके तहत उन्हें अपने-अपने हेलीपैड पर यात्रियों के लिए जरूरी सुविधाएं जुटानी होंगी।

साथ ही टिकट ब्लैकमेलिंग को रोकने के लिए प्रत्येक हेली प्रबंधन को अपने-अपने कार्यालय परिसर में किराया सूची को अनिवार्य रूप से चस्पा करना होगा।जिलाधिकारी डाॅ. सौरभ गहरवार ने यात्रा से जुड़े विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ यात्रा तैयारियों की बैठक ली और तैयारियां पूरी करने को कहा। उन्होंने केदारनाथ के लिए संचालित होने वाली हेलिकॉप्टर सेवा से जुड़ी कंपनियों और ऑपरेटर के लिए अनिवार्य रूप से एसओपी तैयार करने को कहा।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :गोल्फ ग्राउंड के पास जंगल में लगी आग को फायर स्टेशन रानीखेत ने त्वरित कार्यवाही करते हुए बुझाया

डीएम ने कहा, हेली कंपनी प्रबंधन को किराया सूची चस्पा करने, पार्किंग व्यवस्था, यात्रियों के लिए बैठक, पेयजल व शौचालय सुविधा आदि का उचित इंतजाम करना होगा। यात्रा मार्ग पर घोड़े-खच्चरों के व्यवस्थित संचालन के लिए मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी एवं अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत पंजीकरण एवं स्वास्थ्य परीक्षण करने को कहा।

उन्होंने जीमैक्स को निर्देश दिए कि यात्रा मार्ग पर संचालित होने वाले घोड़े-खच्चरों का रोस्टर के अनुसार ही संचालन करें और टोकन नंबर जारी कर एक दिन में यात्रा के लिए चार हजार घोड़े-खच्चरों का संचालन करें। उन्होंने प्रीपेड काउंटर पर सुचित व्यवस्था बनाने पर भी जोर दिया। डीएम ने यात्रा मार्ग पर बेहतर साफ-सफाई के साथ ही एनएच और ईई को अपने-अपने क्षेत्रों में समय पर सड़क सुधार करने को कहा।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :सर्किट हाउस जलाशय की सफाई होने से आधे नगर में जलापूर्ति रही ठप,ग्रामीण क्षेत्रों में टैंकरों से बुझी प्यास

डीएम ने एसपी से यात्रा में कानून व यातायात व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए प्लान तैयार करने को कहा। इस मौके पर एसपी डाॅ. विशाखा अशोक भदाणे, डीएफओ अभिमन्यु, सीडीओ जीएस खाती, डीडीओ अनीता पंवार, बीकेटीसी के सीईओ योगेंद्र सिंह, एसडीएम अनिल कुमार शुक्ला, सीएमओ डाॅ. एचसी मार्तोलिया, सीवीओ डाॅ. आशीष रावत, डीटीओ राहुल चौबे सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *