Uttrakhand News :जल्द ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी से जुड़ेंगे उत्तराखंड के 227 ग्राम पंचायत

0
ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड के 227 ग्राम पंचायत जल्द ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी से जुड़ेंगे। इससे पहले इन गांवों के पंचायत भवनों का भी अनिवार्य रूप से विद्युतीकरण किया जाएगा। मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने शनिवार को भारत नेट प्रोजेक्ट के तहत आयोजित बैठक में अफसरों को यह निर्देश दिए।

भारत नेट प्रोजेक्ट के तहत उत्तराखंड के लगभग 700 ग्राम पंचायत ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी से जोड़े जाने थे। अफसरों ने बताया कि 339 ग्राम पंचायतों में स्थायी कनेक्शन के साथ बिजली पहुंचा दी गई। 173 ग्राम पंचायतों ने विद्युतीकरण के लिए यूपीसीएल को आवश्यक शुल्क का भुगतान कर दिया है। 43 ग्राम पंचायतों को शहरी क्षेत्र में हस्तांतरित कर दिया गया है, जहां इनमें से 33 के विद्युतीकरण की प्रक्रिया पूरी हो गई है और शेष 10 साइटों को विद्यालयी शिक्षा और महिला एवं बाल विकास विभाग को हस्तांतरित किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि 98 ग्राम पंचायतों को बिना ग्राम पंचायत भवन की श्रेणी में सूचीबद्ध किया गया है, जो अनिश्चितता की स्थिति में है। शेष 44 ग्राम पंचायतें बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करने और भुगतान करने की प्रक्रिया में हैं। मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य की कठिन भौगोलिक स्थिति, सामरिक महत्व और प्राकृतिक आपदाओं के प्रति संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए समयबद्ध तरीके से दोनों कार्य निश्चित अवधि में पूरे किए जाने हैं। बैठक में सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम, पंकज कुमार पांडे आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :उत्तराखंड में पहल बार आयोजित किया जाएगा अंतरराष्ट्रीय आयुर्वेद सम्मेलन,तैयारियां शुरू

💠यूपी से समन्वय बनाएं

मुख्य सचिव श्रीमती रतूड़ी ने दिल्ली- देहरादून एक्सप्रेस वे और देवबंद- रुड़की रेलवे लाइन प्रोजेक्ट्स के त्वरित क्रियान्वयन के के लिए संबंधित विभागों को हिदायत दी। उन्होंने कहा कि इनमें जो अड़चने आ रही हैं उसके लिए यूपी शासन से प्रभावी समन्वय किया जाए। विदित है कि एनएचआई ने राज्य सरकार को जुलाई के अंत तक दून-दिल्ली एक्सप्रेस वे गणेशपुर तक शुरू करने का वादा किया था।

💠महिलाओं को वाटर टेस्टिंग की जानकारी दें

उन्होंने शहरी विकास विभाग के अफसरों को अमृत-दो के राज्य में संचालित प्रोजेक्ट्स की नियमित मॉनिटरिंग निर्देश दिए हैं | इसके साथ ही पेयजल की गुणवता की मॉनिटरिंग में आमजन की भागीदारी बढ़ाने के लिए नागरिकों को प्रशिक्षण देने को कहा। उन्होंने कहा कि विशेष रूप से महिला स्वयं सहायता समूहों को वॉटर टेस्टिंग की ट्रेनिंग तथा वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट के संचालन के संबंध में जानकारी दी जाए।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केंद्रीय खेल मंत्री मनसुख मंडाविया से की वार्ता,38 वें राष्ट्रीय खेलों की तिथि जल्द होगी घोषित

मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी ने दिल्ली देहरादून एक्सप्रेस वे तथा देवबंद रुड़की रेलवे लाइन प्रोजेक्ट्स के त्वरित क्रियान्वयन के निर्देश दिए हैं | उन्होंने इस संबंध में उत्तर प्रदेश शासन से प्रभावी समन्वय के भी निर्देश दिए हैं।

मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी ने सचिव शहरी विकास के माध्यम से AMRUT 2.0 कार्यक्रम के तहत संचालित प्रोजेक्ट्स की नियमित मॉनिटरिंग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं | इसके साथ ही मुख्य सचिव ने पेयजल की गुणवता की मॉनिटरिंग में आमजन की भागीदारी बढ़ाने के लिए नागरिकों को प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए हैं | मुख्य सचिव ने विशेष रूप से महिला स्वयं सहायता समूहों को वॉटर टेस्टिंग की ट्रेनिंग तथा वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट के संचालन के संबंध में जानकारी देने के निर्देश दिए हैं |

मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी ने PM- ABHIM ( PM Ayushman Bharat Health Infrastructure Mission ) के तहत विभिन्न गतिविधियों के लिए टाइमबाउंड एक्शन प्लान तैयार करने के निर्देश दिए हैं |

मुख्य सचिव ने PMS पोर्टल पर उक्त सभी प्रोजेक्ट्स की मैपिंग, प्रगति, फोटो तथा व्यय की जानकारी नियमित रूप से अपडेट करने के निर्देश दिए हैं |

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *