Uttarakhand News:उत्तराखंड को मिला साहसिक पर्यटन में सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड को सर्वश्रेष्ठ साहसिक पर्यटन राज्य का पुरस्कार दिया गया। एडवेंचर टूर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की ओर से साहसिक पर्यटन को लेकर उत्तराखंड का चयन किया गया।राज्य में राफ्टिंग, पैरा ग्लाइडिंग समेत अन्य साहसिक गतिविधियों के बढ़ते क्रेज को लेकर उत्तराखंड को ये अवार्ड दिया गया।

🔹उत्तराखंड में साहसिक पर्यटन पर विशेष फोकस 

गुजरात के वडिया में आयोजित कार्यक्रम में एडवेंचर टूर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने सचिव पर्यटन सचिन कुर्वे को ये पुरस्कार दिया।इस अवसर पर सचिव कुर्वे ने कहा कि पिछले कुछ समय में उत्तराखंड में साहसिक पर्यटन पर विशेष फोकस किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  देश विदेश की ताजा खबरें बृहस्पतिवार 25 जुलाई 2024

🔹पूरा क्षेत्र अंतरराष्ट्रीय साहसिक पर्यटन के नक्शे पर 

साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने को नई नीतियां तैयार की गईं. सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए एसओपी तैयार की गई. सरकार ने ऑपरेटरों के शुल्क में भी छूट प्रदान की।100 प्रतिशत तक सब्सिडी के प्रावधान किए गए। हाल ही में टिहरी झील में पांच दिवसीय पैराग्लाइडिंग एयरो फेस्टिवल का आयोजन किया गया।इससे ये पूरा क्षेत्र अंतरराष्ट्रीय साहसिक पर्यटन के नक्शे पर आ गया है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :केंद्रीय बजट में महिलाओं की खरीदी गई संपत्तियों के लिए शुल्क को और कम करने का मिलेगा लाभ, 25 लाख तक संपत्ति खरीद पर है छूट

इस पुरस्कार को प्राप्त कर उत्तराखंड ने साहसिक पर्यटन के सेक्टर में एक नया मुकाम हासिल किया है. राज्य में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में जो प्रयास हो रहे हैं, उन पर मुहर लगी है. आने वाले समय में साहसिक पर्यटन के सेक्टर में उत्तराखंड एक नई पहचान स्थापित करेगा.-सतपाल महाराज, पर्यटन मंत्री

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *