Uttarakhand News:इन्फ्लुएंजा से बचाव को मिलेगा अलर्ट, शिक्षा विभाग की यह हो रही तैयारी

ख़बर शेयर करें -

प्रदेश के छात्र-छात्राओं को सीजनल इन्फ्लुएंजा से सुरक्षित रखने के लिए शिक्षा विभाग भी एसओपी जारी करेगा।अभी हाल में ही स्वास्थ्य विभाग भी इस बाबत एसओपी जारी कर चुका है।

चीन में सीजनल इन्फ्लुएंजा, मायकोप्लाज्मा, निमोनिया, सार्स-कोवि 2 आदि फेफड़ों से जुड़े रोगियों की संख्या बढ़ने की वजह से स्वास्थ्य विभाग ने एहतियात बरतते हुए एसओपी जारी की है। हालिया कुछ समय में खासकर बच्चों में इन बीमारियों के लक्षण ज्यादा नजर आ रहे हैं।डीजी-शिक्षा बंशीधर तिवारी ने बताया कि सभी सीईओ और स्कूल प्रधानाचार्यों को स्वास्थ्य विभाग की एसओपी के अनुसार कार्यवाही करने के निर्देश दे दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :कुमाऊं मंडल के टनकपुर-पिथौरागढ़ मार्ग पर चंपावत बाईपास को मिली हरी झंडी

एक विस्तृत एसओपी भी जारी की जाएगी।सर्दियों के दौरान आम तौर पर सर्दी जुकाम समेत फेफड़ों की बीमारियां आम हैं।पर चीन में इस साल हो रही वृद्धि को देखते हुए सरकार अलर्ट मोड पर है।चीनी में बढ़ रही बीमारियों को लेकर केंद्र सरकार चिंतित है।

28 नवंबर को स्वास्थ्य विभाग ने केंद्र की ओर से जारी एसओपी को राज्य में भी लागू किया है. सभी सीएमओ को इसके लिए दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :अल्मोडा मेडिकल कालेज की बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था में व्यापक सुधार एवं आन्दोलनरत कर्मचारियों की मांगों को पूर्ण करने की मांगों को लेकर पूर्व दर्जामंत्री बिट्टू कर्नाटक ने प्राचार्य कक्ष के बाहर दिया धरना,किया जोरदार प्रदर्शन

🔹 छींकते-खांसते वक्त नाक-मुंह का ढका जाए. इसके लिए रुमाल या टिश्यू पेपर का प्रयोग किया जाए.

🔹समय-समय पर अपने हाथों को साबुन से साफ करते रहा जाए

🔹 सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूकना है।

🔹 किसी भी प्रकार के लक्षण दिखाई देने पर तत्काल चिकित्सकीय परामर्श लिया जाए और डाक्टर की सलाह के अनुसार दवा ली जाए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *