Uttarakhand News:इन्फ्लुएंजा से बचाव को मिलेगा अलर्ट, शिक्षा विभाग की यह हो रही तैयारी

ख़बर शेयर करें -

प्रदेश के छात्र-छात्राओं को सीजनल इन्फ्लुएंजा से सुरक्षित रखने के लिए शिक्षा विभाग भी एसओपी जारी करेगा।अभी हाल में ही स्वास्थ्य विभाग भी इस बाबत एसओपी जारी कर चुका है।

चीन में सीजनल इन्फ्लुएंजा, मायकोप्लाज्मा, निमोनिया, सार्स-कोवि 2 आदि फेफड़ों से जुड़े रोगियों की संख्या बढ़ने की वजह से स्वास्थ्य विभाग ने एहतियात बरतते हुए एसओपी जारी की है। हालिया कुछ समय में खासकर बच्चों में इन बीमारियों के लक्षण ज्यादा नजर आ रहे हैं।डीजी-शिक्षा बंशीधर तिवारी ने बताया कि सभी सीईओ और स्कूल प्रधानाचार्यों को स्वास्थ्य विभाग की एसओपी के अनुसार कार्यवाही करने के निर्देश दे दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने आगामी लोकसभा निर्वाचन से संबंधित तैयारियों की समीक्षा की, व्यवस्था सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

एक विस्तृत एसओपी भी जारी की जाएगी।सर्दियों के दौरान आम तौर पर सर्दी जुकाम समेत फेफड़ों की बीमारियां आम हैं।पर चीन में इस साल हो रही वृद्धि को देखते हुए सरकार अलर्ट मोड पर है।चीनी में बढ़ रही बीमारियों को लेकर केंद्र सरकार चिंतित है।

28 नवंबर को स्वास्थ्य विभाग ने केंद्र की ओर से जारी एसओपी को राज्य में भी लागू किया है. सभी सीएमओ को इसके लिए दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :यहा अचानक घर के पास खड़ी कार में लगी आग

🔹 छींकते-खांसते वक्त नाक-मुंह का ढका जाए. इसके लिए रुमाल या टिश्यू पेपर का प्रयोग किया जाए.

🔹समय-समय पर अपने हाथों को साबुन से साफ करते रहा जाए

🔹 सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूकना है।

🔹 किसी भी प्रकार के लक्षण दिखाई देने पर तत्काल चिकित्सकीय परामर्श लिया जाए और डाक्टर की सलाह के अनुसार दवा ली जाए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *