Uttarakhand News:एसएसबी स्वयं सेवक कल्याण समिति ने विभागों में कोटा निर्धारित किए जाने सहित सीएम को ज्ञापन भेज तमाम मांगें रखी

ख़बर शेयर करें -

एसएसबी स्वयंसेवकों की मांगों को पूरा करने के लिए SSB गुरिल्ला संगठन, स्वयंसेवकों ने शनिवार को उत्तरकाशी से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा है। जिसमें उन्होंने विभागों की भर्तियों में स्वयंसेवकों को प्राथमिकता संबंधी कई मांग रखी है।

एस०एस०बी० स्वयं सेवकों की मांगों के संबंधों में आपके द्वारा सकारात्मक पहल किए जाने पर मुख्यमंत्री का हार्दिक आभार प्रकट करते हुए निवेदन किया कि पूर्व में भी राज्य सरकार द्वारा एस०एस०बी० स्वयं सेवकों की मांगों पर विचार करते हुए समाधान का प्रयास किया गया किन्तु सचिवालय स्तर पर अधिकारियों द्वारा नियमों कानूनों का हवाला देते हुए आदेशों पर कार्यवाही नही की तथा अनेक मामलों में बहुत ही धीमी एवं हल्की कार्यवाही की, इसलिए फिर निवेदन करते हुए कहा कि

1.होम गार्ड एवं पी०आर०डी० की भर्तियों में विभाग द्वारा नियम कानून शारीरिक मानदण्ड आदि अनेक प्रकार की आपत्तियां एस०एस०बी० स्वयं सेवकों के संबंध में लगायी जा सकती हैं। इसलिए आयु सीमा एवं मानदण्डों में छूट देते हुए इन विभागों में एस०एस०बी० स्वयं सेवकों का कोटा निर्धारित किए जाने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें 👉  Haldwani News :अब्दुल मलिक के घर से पुलिस को बरामद हुए कारतूस,पुलिस इनकी कराएगी बैलिस्टिक जांच

2. अन्य विभागों में भी आऊटसोर्सी के माध्यम से की जाने वाली नियुक्तियों में भी एस०एस०बी० स्वयं सेवकों को प्राथमिकता दिये जाने संबंधी निर्देश जारी करने की आवश्यकता है।

3. केंन्द्र सरकार को एस०एस०बी० स्वयं सेवकों के समायोजन हेतु विधान सभा से प्रस्ताव पारित कर भेजे जाने की आवश्यकता है जिसमें एस०एस०बी० स्वयं सेवकों के प्रशिक्षण सीमा की सुरक्षा के लिए उनकी प्रतिबद्धता सरकार द्वारा बुलाए जाने पर एस०एस०बी० विभाग द्वारा दिए जाने वाले प्रत्येक प्रशिक्षण में उनकी भागीदारी का उल्लेख करते हुए नौकरी की आयु सीमा पार कर चुके तथा मृत एस०एस०बी० स्वयं सेवकों को भी समुचित पेंशन अथवा आर्थिक साहयता दिए जाने की मांग हो ऐसे आशय का प्रस्ताव केन्द्र सरकार को शीघ्र भेजा जाय।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :राष्ट्रीय राजमार्ग की क्षतिग्रस्त सुरक्षा दीवारों के जल्द सुधारीकरण की जगी उम्मीद,दो करोड़ रुपये का बजट हुआ स्वीकृत

4 सत्यापन से वंचित एस०ए‌स०बी० स्वयं सेवकों के सत्यापन का अनुरोध भी केन्द्र सरकार से किया जाए।

5. हिम प्रहरी योजना की स्वीकृति हेतु केन्द्र सरकार में प्रभावी पहल किए जाने की आवश्यकता है योजना को पूरे पर्वतीय क्षेत्र में लागू करने तथा मानदेय बढ़ाये जाने की मांग भी केंद्र सरकार को करने की आवश्यकता है।

6. उत्तरकाशी में आन्दोलन के दौरान गुरील्लो पर दर्ज फ़ौ. वा. स. 1022/2023 राज्य बनाम महावीर सिंह रावत को वापस लिए जाने के निर्देश भी संबंधितों को देने की कृपा करें। 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *