सरकारी कर्मचारियों के लिए आने वाला समय काफी बेहतर जुलाई से मिलेगा 46% महंगाई भत्ता

ख़बर शेयर करें -

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आने वाला समय काफी बेहतर नजर आ रहा है। इन कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की संख्या लगातार बढ़ती नजर आ रही है। मार्च 2023 में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी।

 

 

 

 

इसे जनवरी 2023 से लागू किया गया था। अब नया महंगाई भत्ता जुलाई 2023 से लागू किया जाना है। जिसकी घोषणा अक्टूबर में की जाएगी। लेकिन, इसके आंकड़े काफी उत्साहजनक रहे हैं। अब तक DA Hike का आंकड़ा 45 फीसदी के करीब पहुंच गया है। यानी इसमें 3 फीसदी की बढ़त जरूर दिख रही है। जुलाई तक यह आंकड़ा 4% का उछाल दिखा सकता है।

 

 

 

 

श्रम मंत्रालय के तहत श्रम ब्यूरो ने अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (औद्योगिक कामगार) के आंकड़े जारी कर दिए हैं। फरवरी में इंडेक्स में गिरावट के बाद मार्च में इसने अच्छी छलांग लगाई है। सूचकांक 132.7 अंक से बढ़कर 133.3 अंक हो गया है। इसमें कुल 0.6 अंकों का उछाल आया है। महीने दर महीने आधार पर इंडेक्स में 0.45 फीसदी की तेजी आई है। वहीं, सालाना आधार पर इस महीने में 0.80 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है।

 

 

 

 

इस कैलकुलेशन से देखा जाए तो DA Hike बढ़कर 44.46 फीसदी हो गया है, जबकि फरवरी में यह 43.79 फीसदी था। अप्रैल, मई और जून तीन महीनों के आंकड़े अभी आने बाकी हैं। 3 महीने में अब तक महंगाई भत्ते में 2 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. दिसंबर में सूचकांक 132.3 अंक पर था और महंगाई भत्ता 42.37 फीसदी था।

 

 

 

 

 

लेकिन, मार्च 2023 के आंकड़ों के मुताबिक इंडेक्स 133.3 पर पहुंच गया है। वहीं, महंगाई भत्ता बढ़ाकर 44.46 फीसदी कर दिया गया है। यदि इसी गणना से अगले तीन माह में भी सूचकांक बढ़ता है तो 2 प्रतिशत अधिक महंगाई भत्ता बढ़ाया जा सकता है। ऐसे में महंगाई भत्ता 46 फीसदी तक पहुंच जाएगा। इसे जुलाई 2023 से लागू किया जाएगा।

 

 

 

 

 

 

जनवरी 2023 के लिए महंगाई भत्ते में भी 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी, हालांकि, औद्योगिक श्रमिकों के लिए मुद्रास्फीति का आंकड़ा हमेशा एक जैसा नहीं रहता है। इसलिए यह निश्चित नहीं है कि महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत की दर से तभी बढ़ेगा। जब इसे हर साल दो बार बढ़ाया जाए। लेकिन, ऐसा पिछले तीन बार से हो रहा है। साल 2022 में भी 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी।

Sorese by social media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *