एसएसपी नैनीताल ने चोरगलिया और मुखानी थानों का किया वार्षिक निरीक्षण

ख़बर शेयर करें -

*एसएसपी नैनीताल ने चोरगलिया और मुखानी थानों का किया वार्षिक निरीक्षण, कर्मचारियों का लिया सम्मेलन और स्थानीय लोगों के साथ जनसंवाद कार्यक्रम का किया आयोजन।*

आज दिनांक *18 मार्च 2023* को *श्री पंकज भट्ट एसएसपी नैनीताल* द्वारा नैनीताल जिले के *थाना चोरगलिया तथा थाना मुखानी का वार्षिक निरीक्षण* किया गया। निरीक्षण के दौरान दोनों थाना परिसरों का भ्रमण कर भवनों व कार्यालयों का जायजा लेकर निम्न निर्देश दिए गए हैं:-

➡️ निरीक्षण में आगमन पर थानों की सलामी गार्द द्वारा अभिवादन किया गया। गार्दो का निरीक्षण किया गया।

➡️ महिला सुरक्षा के दृष्टिगत थानों में बनाए गए हेल्पडेस्क का निरीक्षण कर, रजिस्टरों और हेल्पलाइन नंबर से प्राप्त समस्याओं और शिकायतों पर पुलिस रिस्पॉन्स का आंकलन किया गया।

➡️ थाना कार्यालयों को चेक किया गया, साफ सफाई पाई गई। थाना मुखानी में डाक कार्यालय में अभिलेको के अच्छे व सुव्यवस्थित रख रखाव के लिए कानि0 532 ना0पु0 अनूप तिवारी को पुरस्कृत करने को कहा गया।

➡️ थानों के अभिलेखों का बारीकी से निरीक्षण किया गया, सभी अध्यावधिक पाए गए।

➡️ सीसीटीएनएस कक्ष में कनेक्टिविटी और ऑनलाइन अंकन की स्थिति ज्ञात की गई। अध्यावधिक और सुव्यवथित पाया गया।

➡️ थानों के मालखने का जीपी लिस्ट से मिलान किया गया। साफ सफाई अच्छी पाई गई। एमवी एक्ट में सीज किए गए वाहनों की स्थिति ज्ञात की गई। लंबित वाहनों के निस्तारण के निर्देश दिए गए।

➡️ महिला और पुरुष हवालात समेत थाने के आगंतुक कक्ष का भी निरीक्षण किया गया।

➡️ थानों के शस्त्रागार में आवंटित शस्त्रों और उपकरणों का परीक्षण किया गया। अधिकारियों/ कर्मचारियों से weapon handling करवाई गई साथ ही शस्त्रों से संबंधित तकनीकी जानकारी भी ली गई।

➡️ थानों में उपलब्ध आपदा उपकरणों की क्रियाशीलता का अवलोकन किया गया। थाना प्रभारी को भौगोलिक परिस्थिति के अनुसार आपदा उपकरणों को सुव्यवस्थित और तैयारी हालत में रखने को कहा।

➡️ थानों में कर्मचारियों के मॉडर्न बैरेको और मैस का निरीक्षण किया गया, साफ सफाई मिली। थाना प्रभारियों को गर्मियों के सीजन के चलते थाना परिसर में साफ सफाई का विशेष ध्यान देने तथा भोजनालय में अच्छा और गुणवत्ता का भोजन व पानी की व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए गए।

➡️ थानों में नियुक्त सभी विवेचकों का आदेश कक्ष लेकर लंबित विवेचनाओं का शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिए गए।

➡️ निरीक्षण के उपरांत थानों में नियुक्त कर्मचारियों का सम्मेलन लिया गया तथा समस्याओं का निराकरण किया गया।

⭐ *थानों में आयोजित विशेष गोष्ठियां व निर्देश।*⭐

💠 *थाना चोरगलिया में*

➡️ थाने में स्थानीय लोगों के साथ जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। स्थानीय जनता प्रतिनिधियों द्वारा दानीबंगर में डिवाइडर पर रोड सेफ्टी हेतु रिफ्लेक्टर, उचित पार्किंग, कच्ची शराब व स्मैक पर अंकुश लगाने हेतु विभिन्न समस्या और सुझाव दिए गए। जिनका उचित समाधान करने हेतु जनता को आश्वस्त किया गया। थाना प्रभारी को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए गए।

💠 *थाना मुखानी में*

➡️ थाने में स्थानीय लोगों के साथ जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। स्थानीय जनता प्रतिनिधियों द्वारा किरायदार सत्यापन, अवैध शराब, e rickshaw वालों द्वारा यातायात बाधित करने व सड़क दुर्घटनाओं कारित करने जैसे मुद्दों पर विभिन्न समस्या और सुझाव दिए गए। जिनका उचित समाधान करने हेतु जनता को आश्वस्त किया गया तथा थाना प्रभारी को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए गए।

थानों में निरीक्षण के दौरान *श्री हरबंस सिंह, एसपी सिटी हल्द्वानी,* श्रीमती संगीता सीओ लालकुआं, श्री भूपेंद्र सिंह धौनी सीओ हल्द्वानी, श्री भगवान  महर थानाध्यक्ष चोरगलिया, श्री रमेश बोहरा थानाध्यक्ष मुखानी, श्री चंद्रशेखर भट्ट, आशुलिपिक, श्री दान सिंह मेहता वाचक एसएसपी नैनीताल समेत थानों के अधिकारी/कर्मी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *