National News :उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रीय प्रेस दिवस की दी बधाई

0
ख़बर शेयर करें -

किसी भी देश के चार मजबूत स्तंभ होते हैं, अगर ये चारो स्तंभ अपनी जिम्मेदारी को पूरी प्रतिबद्धता के साथ पूरा करता है तो वह देश सफलता की नई ऊंचाइयो पर पहुंचता है। इन चार स्तंभों में मीडिया सबसे अहम है।

लिहाजा मीडिया की जिम्मेदारी काफी बढ़ जाती है। आज राष्ट्रीय प्रेस दिवस इस जिम्मेदारी का ऐहसास कराता है।

💠उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रीय प्रेस दिवस की बधाई दी है। 

मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करके लिखा, सभी पत्रकार साथियों को ‘राष्ट्रीय प्रेस दिवस’ की ढेरों बधाइयां एवं मंगलमय शुभकामनाएं! आप सभी लोकतंत्र के सजग प्रहरी हैं। निष्पक्षता और निर्भयता के साथ लोकतंत्र की सेवा में सतत रत सभी सम्मानित पत्रकार साथियों का हार्दिक अभिनंदन!

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :उत्तराखंड के सोनप्रयाग में हुआ लैंडस्लाइड,एक व्यक्ति की मौत,दो घायलों

💠बता दें कि हर वर्ष 16 नवंबर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस के रूप में मनाया जाता है। 

आज के दिन को प्रेस की स्वतंत्रता, कर्तव्यों और नागरिकों के प्रति जिम्मेदारी को दर्शाता है। नवंबर 1954 में प्रथम प्रेस आयोग ने एक समिति बनाने की योजना बनाई थी। जिसके जरिए पत्रकारिता की नैतिकता को नियंत्रण में रखा जा सके। इसके साथ ही इसे वैधानिक अधिकार दिलाने के लिए भी प्रयास किए जाए।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News:एसएसपी अल्मोड़ा के कुशल नेतृत्व में अपराध पर प्रहार लगातार अल्मोड़ा पुलिस ने चोरी के 02 अभियुक्तों को किया गिरफ्तार व संलिप्त एक विधि विवादित किशोर को लिया संरक्षण में

आयोग ने महसूस किया कि सभी प्रेस निकायों के साथ उचित संबंध बनाने और प्रेस के सामने आने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए उचित प्रबंधन निकाय की आवश्यकता थी। ऐसे में 10 साल के बाद नवंबर 1966 में भारतीय मीडिया और प्रेस के सही कामकाज पर निगरानी रखने और रिपोर्टिंग की आजादी के महत्व के लिए प्रयास शुरू किए गए। मीडिया को बेजुबानों की आवाज के तौर पर जाना जाता है। ऐसे में मीडिया की जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *