National News :दो दिवसीय दौरे पर ब्रिटेन जाएंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह,22 वर्षों बाद किसी भारतीय रक्षा मंत्री की यह पहली ब्रिटेन यात्रा होगी

ख़बर शेयर करें -

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार से ब्रिटेन की दो दिवसीय दौरे पर होंगे। उनकी यात्रा इसलिए भी अहम मना जा रही है, क्योंकि 22 वर्षों बाद किसी भारतीय रक्षा मंत्री की यह पहली ब्रिटेन यात्रा होगी।

इस यात्रा से दोनों देशों की रणनीतिक व सुरक्षा साझेदारी को बल मिलेगा। उम्मीद है, लड़ाकू विमानों के विकास समेत अन्य सैन्य मंचों में साझेदारी के मुद्दे पर भी बात आगे बढ़ेगी।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, राजनाथ अपने ब्रिटिश समकक्ष ग्रांट शाप्स के साथ व्यापक बातचीत करेंगे। ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक व विदेश मंत्री डेविड कैमरून से भी मुलाकात करेंगे। उनके साथ तीनों सेवाओं, डीआरडीओ व रक्षा उत्पाद विभाग के अधिकारियों का उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल होगा। मंत्रालय ने कहा, राजनाथ ब्रिटेन के रक्षा उद्योग के सीईओ व उद्योग जगत के दिग्गजों के अलावा भारतीय समुदाय से भी मिलेंगे। जानकार बताते हैं, रक्षा मंत्री शाप्स के साथ सिंह की बातचीत महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी को साझा करने और द्विपक्षीय औद्योगिक रक्षा सहयोग के विस्तार पर केंद्रित होगी। हिंद-प्रशांत, पश्चिम एशिया व यूक्रेन की स्थिति पर भी चर्चा हो सकती है।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :यहा बंदरों के झुंड ने किया युवती पर हमला,पैर में आई गहरी चोट

💠मोदी-जॉनसन ने किया था एलान

अप्रैल 2022 में पीएम नरेंद्र मोदी व तत्कालीन ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन रक्षा साझेदारी पर सहमत हुए थे। भारत यात्रा के दौरान जॉनसन ने एलान किया था कि ब्रिटेन रक्षा खरीद में डिलीवरी समय कम करने के लिए ओपन जनरल एक्सपोर्ट लाइसेंस बनाएगा। भारत को लड़ाकू विमानों के स्वदेशी उत्पादन सहित सैन्य उपकरणों के विकास में मदद करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *