नाबार्ड के निर्माण कार्यों के लिए प्रस्ताव बनाएं-जिलाधिकारी नरेंद्र सिंह भंडारी

ख़बर शेयर करें -

जिलाधिकारी नरेंद्र सिंह भंडारी द्वारा जिला कार्यालय सभागार में नाबार्ड अंतर्गत ग्रामीण आधारभूत सुविधा विकास निधि (आरआईडीएफ़) योजना अंतर्गत चालू वित्तीय वर्ष हेतु विभिन्न विभागों द्वारा प्रस्तावित परियोजनाओं की विभागवार प्राप्त प्रस्तावों पर चर्चा एवं समीक्षा की साथ ही जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जिन विभागों द्वारा अभी तक परियोजनान्तर्गत प्रस्ताव नहीं बनाए गए हैं एक सप्ताह के भीतर प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए। 

 

      बैठक में नाबार्ड के नवागंतुक जिला विकास प्रबंधक राकेश कन्याल ने नाबार्ड की सहायता से वित्तीय वर्ष में विभागों द्वारा किए जाने वाले कार्यो से संबंधित प्राप्त प्रस्तावों की जानकारी दी। लोक निर्माण विभाग चंपावत ने बताया कि उनके द्वारा नाबार्ड को 33 करोड़ 98 लाख के 3 प्रस्ताव भेजे हैं, जिसमें सुखिढांग डांडा मीनार सड़क का सुधारीकरण थ्वालखेडा में मोटर पुल का निर्माण, इसके साथ ही लोहाघाट डिवीजन द्वारा 2.7 करोड़ के तीन प्रस्ताव जिसमें मायावती सड़क मार्ग का सुधारीकरण एवं बाराही मंदिर परिसर के सड़क के सुधारीकरण का कार्य, इसके साथ ही उद्यान विभाग द्वारा 98.56 लाख के 3 उद्यानों का सुधारीकरण जिसमें दिगालीचौड़, गोसनी और खतेड़ा शामिल है। 

 

जिलाधिकारी ने जिला उद्यान अधिकारी को निर्देश दिए कि मुडयानी नर्सरी के सुधारीकरण का कार्य भी नाबार्ड में प्रस्तावित करें। लघु सिंचाई द्वारा अवगत कराया कि विभाग द्वारा विभिन्न गांव में सोलर पंपिंग योजना, डैम निर्माण आदि के साथ ही 14 गांव में सोलर सिंचाई पंपिंग योजना के प्रस्ताव रखे गए हैं, शिक्षा विभाग द्वारा भी विभिन्न विद्यालयों में सुधारीकरण एवं भवन निर्माण जिसमें जीआईसी लोहाघाट, मंच एवं तामली में सुधारीकरण का कार्य के प्रस्ताव रखे गए हैं। 

 

जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि जिन विद्यालयों में छात्र संख्या अधिक है और वहां अतिरिक्त कक्षा कक्षों के निर्माण तथा सुधारीकरण की आवश्यकता है उन विद्यालयों के प्रस्ताव शीघ्र बनाए जाए, ग्रामीण निर्माण विभाग द्वारा जिले में 3 सड़कों के भी प्रस्ताव नाबार्ड के अंतर्गत रखे गए हैं। पशुपालन विभाग द्वारा सिप्टी पशु चिकित्सालय की मरम्मत हेतु 99 लाख का प्रस्ताव एवं आईटीआई चंपावत इलेक्ट्रॉनिक एवं इलेक्ट्रिकल आदि उपकरणों हेतु भी प्रस्ताव रखे गए हैं। जिलाधिकारी ने उरेडा, कृषि, सिंचाई, नलकूप, पेयजल आदि विभागों को भी निर्देश दिए कि वे 1 सप्ताह के भीतर आवश्यकतानुसार नाबार्ड के अंतर्गत प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करें। 

 

 बैठक में अपर जिलाधिकारी हेमंत कुमार वर्मा,सीएमओ डॉ के के अग्रवाल, सीईओ आरसी पुरोहित, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग बीसी पंत जिला उद्यान अधिकारी टीएन पांडे, अधिशासी अभियंता लघु सिंचाई प्रशान्त कुमार,लीड बैंक प्रबंधक प्रवीण गर्ब्याल एवं नाबार्ड व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *