अब इनमें से होंगे नये सीबीआई डायरेक्टर प्रधानमंत्री आवास पर उच्च स्तरीय समिति की बैठक

ख़बर शेयर करें -

 

सीबीआई डायरेक्टर, चीफ विजिलेंस कमिश्नर और लोकपाल की नियुक्ति के लिए शनिवार को प्रधानमंत्री आवास पर उच्च स्तरीय समिति की बैठक हुई. इस बैठक में पीएम मोदी, चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और विपक्षी दल के नेता अधीर रंजन चौधरी मौजूद थे.

 

 

 

 

सूत्रों के मुताबिक, अधीर रंजन चौधरी ने सीबीआई डायरेक्टर और चीफ विजिलेंस कमिश्नर की नियुक्ति की सिफारिश पर असहमति जताया है, जबकि लोकपाल की नियुक्ति के लिए समिति ने नामों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए पैनल गठित करने की सिफारिश की. सूत्रों ने बताया कि सीबीआई डायरेक्टर पद के लिए तीन उम्मीदवारों के नामों पर विचार किया गया. इनमें से किसी एक को चुना जाएगा.

 

 

 

 

बता दें कि मौजूदा सीबीआई डायरेक्टर सुबोध कुमार जायसवाल का कार्यकाल इसी महीने 25 मई को समाप्त हो रहा है. वह पिछले दो साल से इस पद पर थे. उन्होंने 26 मई 2021 को सीबीआई डायरेक्टर के रूप में पदभार ग्रहण किया था. बता दें कि सुबोध कुमार जायसवाल महाराष्ट्र कैडर के 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. वह मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर भी रहें हैं.जानकारी के लिए यह भी बता दें कि सीबीआई डायरेक्टर का सिलेक्शन प्रधानमंत्री, चीफ जस्टि ऑफ इंडिया और लोकसभा में विपक्ष के नेता द्वारा किया जाता है. उनकी नियुक्ति 2 साल के लिए की जाती है.

 

 

 

वहीं, अगर चाहे तो यह समिति सीबीआई डायरेक्टर का कार्यकाल 5 साल तक के लिए बढ़ा सकती है. बता दें कि सीबीआई के नए प्रमुख के लिए कर्नाटक के डीजीपी प्रवीण सूद और दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा का नाम सबसे आगे चल रहा है.

Sorese by social media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *