Health Tips:बढ़े हुए वजन और निकले हुए पेट से हैं परेशान तो डाइट में इन उपायों को करें शामिल

ख़बर शेयर करें -

आजकल की बिजी शेड्यूल में अपने बढ़ते वजन पर नियंत्रण काफी मुश्किल हो जाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए ऐसे कुछ उपाये लेकर आएं है, जिसको अपनाने से बिना जिम में घंटों पसीना बहाए घर पर वजन कम करना संभव हो जाएगा।चलिए हम आपको वजन घटाने के लिए कुछ तरीके और सुझाव बताते हैं। 

वजन कम तब होता है जब कम कैलोरी का सेवन करते हैं। आपको अपनी उम्र, वजन, ऊंचाई और काम के आधार पर अपनी रोजाना कैलोरी की जरूरत की जांच करें। इसके लिए आप अपने खाने के लिए डायरी या एक मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करें और अपने कैलोरी सेवन को ट्रैक करें. अपनी रोजाना से थोड़ी कम कैलोरी का सेवन करके कैलोरी की कमी पैदा करने का लक्ष्य रखें। 

अपने खाने बैलेंस डायट बनाएं, जिसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज, प्रोटीन और सब शामिल फलों को खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है और साथ ही ये आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं।साथ ही चीनी कम खाएं उसकी जगह प्राकृतिक चीनी वाले खाद्य प्रदार्थ का सेवन करें।

🔹Practice Portion Control: 

ज़्यादा खाने से बचने के लिए अपने खाने को हिस्से में खाएं।इसके साथ ही आप छोटी प्लेटों और कटोरे का उपयोग कर सकते हैं, जिससे की कम खाना खाया जा सकता है।भूख लगने पर फल का सेवन करें, 

🔹Stay Hydrated 

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। कभी-कभी हम प्यास को भूख समझने की गलती कर बैठते हैं, जिससे अनावश्यक स्नैकिंग हो जाती है। अपनी भूख को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए दिन भर में खूब सारा पानी पीने और भोजन से पहले हाइड्रेट करने का लक्ष्य रखें।

🔹Regular Physical Activity 

योग और व्यायाम को अपनी रोजाना हैबिट में शामिल करें. रोजाना चलना, टहलना, साइकिल चलाना, नृत्य करना या ऑनलाइन कसरत वीडियो देखना और योग करने से तेजी से मोटापा कम होता है और साथ ही वजन बढ़ता भी नहीं है।

🔹Limit Sedentary Behavior 

बैठने या गतिहीन होने में लगने वाले समय को कम करें. लंबे समय तक बैठे रहने से ब्रेक लें और अपने दिन में गतिविधियों को शामिल करें, जैसे स्ट्रेचिंग करना, खड़े होना या नियमित रूप से घर के चारों ओर टहलना।

🔹Get Enough sleep 

पर्याप्त नींद लेने को प्राथमिकता दें क्योंकि यह वजन प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। नींद की कमी भूख नियमन से संबंधित हार्मोन को बाधित कर सकती है, जिससे बढ़ती हुई लालसा और अधिक भोजन हो सकता है. हर रात 7-9 घंटे की अच्छी नींद लेने का लक्ष्य रखें। 

🔹Manage Stress 

तनाव होने का असर खाने में योगदान कर सकता है और वजन घटाने के प्रयासों को बाधित कर सकता है।तनाव को कम करने के लिए स्वस्थ तरीके खोजें, जैसे कि दिमागीपन का अभ्यास, गहरी सांस लेने के व्यायाम, योग, या शौक और गतिविधियों में संलग्न होना जो आपको आराम करने में मदद करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *