Health Tips:दिन में गर्मी, रात में नरमी…रंग बदलते मौसम से जरा संभलकर, वर्ना हो जाएंगे बीमार, रखे इन बातो का ख्याल

ख़बर शेयर करें -

गर्मी का मौसम पल-पल अपना रंग बदल रहा है। दिन में मौसम के तेवर हाई हैं और रात में तापमान डाउन…मौसम के इस उतार-चढ़ावा का असर लोगों की सेहत  पर हो रहा है. उल्टी, दस्त और डायरिया समेत कई बीमारियां बढ़ रही हैं. सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में इन बीमारियों के मरीज ज्यादा पहुंच रहे हैं। ओपीडी में मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है। डॉक्टर इस मौसम में संभलकर रहने की सलाह (Summer Health Tips) दे रहे हैं. यहां जानें गर्मी में उतार-चढ़ाव वाले मौसम में खुद का ख्याल कैसे रखें.. 

•गर्मी में जरा संभलकर 

हेल्थ एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि गर्मियों में जरा भी लापरवाही करने से बचें, क्योंकि इसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है. इस मौसम में शरीर को पानी का ज्यादा आवश्यकता होती है. खाने में वही चीजें खानी चाहिए, जिससे शरीर को पानी मिल सके. इसके लिए फल और सब्जियों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें. धूप में निकलने से पहले ध्यान रखें कि शरीर पूरी तरह ढका हो. इस तरह के बचाव से आप गर्मी में खुद को बीमारियों से सेफ कर सकते हैं. 

•लापरवाही से बचें 

डॉक्टर के मुताबिक, गर्मी में लापरवाही की वजह से पेट संबंधी समस्याएं ज्यादा देखने को मिलती हैं. दूषित खानपान इसकी मुख्य वजह है. अस्पताल में जो मरीज आ रहे हैं, उनमें डायरिया, दस्त, खांसी-जुकाम के मरीज ज्यादा हैं. डॉक्टर का मानना है कि अभी गर्मी और पड़ेगी. ऐसे में दिन-रात के तापमान में भी उतार-चढ़ाव होगा. ऐसे में सावधानी बरतने की जरूरत है. 

गर्मी में यूं रखें सेहत का ख्याल 

1. डॉक्टर के मुताबिक, सड़क किनारे ठेलों पर खुले में बिक रहे खाद्य सामानों को खाने से बचें. इनसे संक्रमण और फूड पॉइजनिंग का खतरा ज्यादा रहता है. 

2. गर्मी के मौसम में जलजीरा, नींबू पानी, जूस, दही, नमक-चीनी का घोल लें. 

3. ताजे फल और सब्जियों का सेवन करें. 

4. दिन में करीब 4-6 लीटर पानी पिएं. 

5. हल्के और सूती कपड़े पहनकर रखें. धूप में निकलें तो छाता लेकर जाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *