Haldwani News:गौलापार स्टेडियम में राज्यपाल ने किया खेल महाकुम्भ-2023 का उद्घाटन

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड खेल महाकुंभ का शुभारंभ अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स स्टेडियम गौलापार में झंडा रोहण और मार्च पास्ट सलामी के साथ ही राज्यपाल गुरमीत सिंह ने किया।न्याय पंचायत स्तर पर आयोजित खेल महाकुंभ में क्षेत्र के हजारों स्कूली बच्चों ने प्रतिभा किया।इस दौरान खेल मंत्री रेखा आर्य और विधायक डॉ मोहन बिष्ट भी मौजूद रहे।

🔹उत्तराखंड खेल महाकुंभ का शुभारंभ

राज्यपाल गुरमीत सिंह ने बताया कि नशे से दूर रहने के लिए खेलों से जुड़ना बेहद आवश्यक है।गली और गांवों के प्रतिभावान बच्चे इस खेल महाकुंभ के माध्यम से सर्वोच्च शिखर में जाने की क्षमता रखते हैं।इसलिए ऐसे आयोजनों के लिए खेल विभाग साधुवाद का पात्र है। इसके अलावा राज्यपाल ने खेल महाकुंभ में प्रतिभाग करने वाले बच्चों को बधाई और शुभकामनाएं दी।

यह भी पढ़ें 👉  देश विदेश की ताजा खबरें रविवार 15 सितंबर 2024

🔹खेल महाकुंभ में प्रतिभाग कर रहे हैं लाखों छात्र

इस दौरान खेल एवं युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि पूरे प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर खेल महाकुंभ का आयोजन किया जा रहा है। इनमें राज्यभर में साढ़े चार लाख खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे। न्याय पंचायत स्तर पर पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाले खिलाड़ियों को पहली बार नकद धनराशि से पुरस्कृत किया जाएगा. उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश के 96 विकासखंडों, 662 न्याय पंचायतों और सभी जिलों में विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित कराई जा रही हैं।

🔹30 दिसंबर तक चलेगा खेल महाकुंभ

खेल प्रतियोगिताएं न्याय पंचायत, ब्लॉक, पोस्ट और जिला स्तर पर कराई जाएंगे।प्रतियोगिता का फाइनल देहरादून में होगा। खेल प्रतियोगिता 30 दिसंबर तक चलेंगी।उन्होंने कहा कि खेल महाकुंभ में इस बार तीन नई स्पर्धाओं को शामिल किया गया है।इसमें पहाड़ के पारंपरिक खेल मुर्गा झपट, भारत के पारंपरिक खेल मलखंभ और अमेरिका के राष्ट्रीय खेल बेसबॉल को भी शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :उत्तराखंड प्रीमियर लीग (यूपीएल) 2024 का हुआ शानदार उद्घाटन समारोह,मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी रहे मौजूद

🔹खेल महाकुंभ में शामिल हैं ये खेल

खेल महाकुंभ में इस बार राज्य स्तर पर ओपन आयु वर्ग की प्रतियोगिताएं रखी गई हैं. इन प्रतियोगिताओं का आयोजन राष्ट्रीय खेलों के पूर्वाभ्यास के रूप में किया जाएगा. खेल महाकुंभ में एथलेटिक्स, बॉक्सिंग, जूडो, कराटे, फुटबाल, ताइक्वांडो, बॉस्केटबाल, वॉलीबाल, हॉकी, कुश्ती, निशानेबाजी, तीरंदाजी, भारोत्तोलन और बेसबॉल खेलों को शामिल किया गया है।