Hair Care Tips: 5 हेयर ऑयल जिनके इस्तेमाल से आपके बाल बने जड़ से मजबूत और चमकदार

ख़बर शेयर करें -

Hair Care Tips: आजकल महिलाओ में बाल टूटने की समस्या आम हो गयी है। बदलती लाइफस्टाइल, गलत खानपान और प्रदूषण आदि की वजह से लोग हेयर फॉल की समस्या बहुत सी महिलाए जूझ रही हैं, हम आपके खास आपके लिए लेकर आये है ऐसे तेल जिनको मिक्स करके लगाने से आपके बाल स्वस्थ और खूबसूरत नज़र आने शुरू हो जायेंगे। साथ ही इससे आपके बाल काले, लंबे और घने भी हो जायेंगे। आइए हमारे साथ जानिए, कौन से ऐसे तेल है जिनका इस्तेमाल आपके बालों के लिए फायदे मंद साबित हो सकता है।

प्याज का तेल

प्याज का रस स्कैल्प के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। यह आपके बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है। बालों की मजबूती के लिए आप प्याज के तेल से मालिश कर सकते हैं। चाहें तो आप इसे घर पर भी बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले प्याज का पेस्ट तैयार कर लें, अब इसे नारियल के तेल में मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह पका लें, फिर इस तेल को छान लें। चाहें तो इसे किसी साफ डिब्बे में स्टोर भी कर सकते हैं।

तिल का तेल

तिल का तेल भी विटामिन ई से भरपूर होता है, जो बालों के विकास के लिए मददगार है। अगर आप भी झड़ते बालों से परेशान है, तो तिल के तेल से जरूर मसाज करें। तिल के बीज से निकाला गया तेल, बालों के विकास में सहायक है।

बादाम का तेल

बादाम का तेल बालों को मजबूती प्रदान करता है। इस तेल को हल्का गुनगुना कर स्कैल्प पर मसाज करें। अगले दिन माइल्ड शैंपू से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इस तेल को बालों पर अप्लाई करें। यह हेयर फॉल की समस्या को कंट्रोल करता है।

अरंडी का तेल

यह तेल एंटीऑक्सिडेंट और रिकिनोइलिक एसिड से भरपूर होता है। रिकिनोइलिक एसिड बालों के विकास को बढ़ावा देता है। चाहें तो आप नारियल तेल और कैस्टर ऑयल को एकसाथ मिलाकर भी बालों पर मसाज कर सकते हैं। इससे सफेद बालों की समस्या से राहत मिल सकती है।

ब्राह्मी तेल

यह तेल बालों को जड़ से पोषण प्रदान करता है। स्कैल्प पर इसकी मसाज करने से बालों की ग्रोथ होती है। इसमें मौजूद गुण डैंड्रफ की समस्या से भी निजात दिलाने में मदद करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *