सरकारी कर्मचारियों का इंतजार खत्म जुलाई से मिलेगा महंगाई भत्ता

ख़बर शेयर करें -

ज्यादातर सभी सरकारी कर्मचारियों को जुलाई आने का इंताजर है। जुलाई में एक बार फिर महंगाई भत्ते (Dearness Allowance – DA) में इजाफा होगा। इससे कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा इजाफा होने की उम्मीद है।इसके साथ कर्मचारियों के दूसरे भत्ते भी बढ़ सकते हैं।

 

 

 

 

 

इसमें ट्रैवल अलाउंस (Travel Allowance) और सिटी अलाउंस (City Allowance) भी शामिल हैं। सरकार बढ़ा सकती है DA और फिर ट्रैवल अलाउंस अब 7वें वेतन आयोग के कर्मचारियों के लिए डीए में 4 प्रतिशत की और बढ़ोतरी की उम्मीद है, जो जुलाई से लागू मानी जाएगी। अगर सरकार 4 फीसदी की बढ़ोतरी करती है तो डीए 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा।

 

 

 

 

 

सरकार के इस कदम से देश 47.58 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारी और 69.76 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। महंगाई भत्ता (DA) सरकारी कर्मचारियों को दिया जाता है, जबकि महंगाई राहत (DR) पेंशनभोगियों को दी जाती है। कर्मचारियों को डीए कर्मचारियों के बेसिक वेतन के आधार पर दिया जाता है, जबकि डीआर बेसिक पेंशन के आधार पर दिया जाता है। बढ़ जाएंगे ये अलाउंस सरकार के डीए बढ़ाने पर ट्रैवल अलाउंस भी बढेगा।जब डीए बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा तो ट्रैवल अलाउंस भी बढ़ जाएगा। येही नहीं जिन कर्मचारियों को सिटी अलाउंस मिलता है, उन्हें भी फायदा होगा। महंगाई भत्ता बढ़ने से सिटी अलाउंस भी बढ़ सकता है। ये राज्य बढ़ा चुके हैं महंगाई भत्ता पिछले हफ्ते झारखंड सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता 34 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया था।

 

 

 

 

 

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में डीए की दर में बढ़ोतरी का फैसला लिया गया। पिछले महीने हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की। उन्हें अब 34 प्रतिशत डीए मिलेगा, जो पहले 31 प्रतिशत था।
Sorese by social media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *