प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ गजेन्द्र थापा की याद में मनाया गया स्मृति दिवस

ख़बर शेयर करें -

प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. गजेन्द्र थापा की स्मृति मे कल कुन्दन लाल साह प्रेक्षागृह में गोरखा समाज अल्मोड़ा की ओर से  पूर्व लोकायुक्त व न्यायमूर्ति सुधीर वर्मा की गरिमामय उपस्थिति में स्मृति दिवस मनाया गया । कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए मुख्य अतिथि मनोज  तिवारी विशिष्ट अतिथि पालिकाध्यक्ष प्रकाश चन्द्र  जोशी  ,मनोरमा जोशी, एस बी राना  सम्मानित किये गये। डॉ. हरीश आर्या तथा डॉ. कौशल  पाण्ड़े  ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का संचालन मीना चौहान ने किया । इस अवसर पर काजल भारती,  सौरभ जोशी ,सौरभ पन्त व गितांग , ने सुमधुर भजन प्रस्तुत किये । सभी अतिथियों को गोरखा समाज की ओर से सम्मानित किया गया । 

 

इस अवसर पर विचार व्यक्त करते हुए मंगल दीप विद्या मन्दिर की  संचालिका मनोरमा जोशी ने कहा कि डॉ. गजेन्द्र थापा जैसे  चिकित्सकों की  आज के समय में बहुत ही कमी है।विशिष्ट अतिथि पालिकाध्यक्ष  प्रकाश चन्द्र जोशी ने कहा कि डॉक्टर गजेन्द्र थापा द्वारा जन -जन की जो लोक सेवा की गई है आज उनकी याद ताजा हो गई हैं । उन्होंने बताया की वह झोला व टार्च लेकर घर घर रोगियों को देखने जाते थे ,  बिना लोभ व लालच के गरीबों की सेवा करते रहे ,वह गढवाल में भी रहे ।जब उनका  वहां से  स्थानान्तरण हुआ तो लोगों ने विरोध व्यक्त किया वे साठ के दशक में बहुत ही सक्रिय रहे , सेवानिवृति के बाद वह घर से ही रोगियों की सेवा करते रहे ,समय पर उपचार ना कराने वाले रोगियों को डांठ भी पड़ती  थी। वहीं आज के समय में चिकित्सक तो बहुत हैं , पर सेवा भाव की कमी है ।  इस अवसर 2014  से चिकित्सक  के रूप मे कार्य कर रहे डॉक्टर.हरीश,आर्या  ने कहा कि उन्होंने सेवाभावी  चिकित्सक डा.गजेन्द्र थापा को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि  पहाड़ का जनमानस अपने स्वास्थ के प्रति सचेत नहीं है । 

 

उन्होंने कहा कि रोगियों को अपने स्वास्थ  के प्रति सचेत होना चाहिये । कोविड़ काल में लोगों की तड़प देखी , वर्ष मे एक बार हैल्थ जांच जरूर होनी चाहिये । इस समय एनेस्थीसिया चिकित्सक डॉक्टर . कौशल  पाण्ड़े ने कहा कि डॉक्टर गजेन्द्र थापा ने  चिकित्सा के क्षेत्र में जो योगदान दिया वह अनुकरणीय है । मुख्य अतिथि  विधायक मनोज तिवारी ने डॉक्टर. गजेन्द्र थापा को श्रद्धांजली देते हुए कहा कि डॉक्टर गजेन्द्र थापा जैसे चिकित्सकों की आज भी जरूरत है , उन्होंने अपने कार्य को व्यवसाय  की तरह नहीं सेवा की तरह लिया ,  सभी चिकित्सकों  को उनसे प्रेरणा लेनी चाहिये उनकी पुत्री विद्या देवी वर्मा इलाहाबाद में सेवायें दी । डॉक्टर गजेन्द्र थापा के नाम पर मेडिकल कॉलेज में एक फैकल्टी होनी चाहिये । इस अवसर पर गोरखा समाज सुधार समिति के अध्यक्ष एस बी राना  ने सभी का आभार व्यक्त किया । 

अन्त में  अध्यक्षता करते हुए उत्तर प्रदेश के पूर्व लोकायुक्त   न्यायमूर्ति सुधीर वर्मा ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए  कहा  कि इतने वर्षों बाद मे भी लोगों की भागीदारी सराहनीय है । उन्होंने  कहा   कि चिकित्सक  किसी भगवान से कम नही है , किन्तु  आजकल  लोभ लालच  एक व्यवधान है । इस कार्यक्रम संयोजन कटक पालिका के पूर्व उपाध्यक्ष जंगबहादुर थापा , डॉक्टर जे सी दुर्गापाल ,दयाशंकर टम्टा , पूरन चन्द्र तिवारी विशन दत्त  जोशी ,  एस कुमार, हरिओम हुरुंग ज्योति थापा प्रीति थापा , जगत रौतेला , चन्द्रा थापा , चित्रा थापा, पुष्पा थापा ,आदि उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *