Almora News :अल्मोड़ा में ऐतिहासिक मां नंदा सुनंदा मेले का भव्य समापन, निकाली गई शोभा यात्रा

ख़बर शेयर करें -

अल्मोड़ा में नन्दा-सुनन्दा के डोले की भव्य शोभा यात्रा निकाले जाने के साथ ही पिछले 7 दिन से चला आ रहा नन्दादेवी मेले हो गया।

💠बुधवार को नंदा सुनन्दा के डोले की शोभा यात्रा निकाली।

इस दौरान पूरा शहर मां के दर्शनों को उमड़ पड़ा। लोगों ने कुलदेवी के रूप में पूजी जाने वाली मां नन्दा सुनन्दा को आस्था, भावुकता और स्नेह के साथ विदा किया और पूरे समाज की कुशलता की कामना की। शहर का कोना कोना इस दौरान जय माता दी के नारों से गुंजायमान रहा।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News:एसओजी व कोतवाली अल्मोड़ा पुलिस की संयुक्त टीम का नशे प्रहार,तीन लाख से अधिक कीमत की 10.65 ग्राम स्मैक के साथ टार्जन गिरफ्तार

 💠इस दौरान मंदिर परिसर में तिल रखने तक की जगह नहीं रही.

मां के डोले के दर्शन के लिए दूर दराज के गांवों से सैकड़ों लोग नन्दा देवी मंदिर में उमड़ पड़े। इस दौरान मंदिर परिसर में तिल रखने तक की जगह नहीं रही। नंदा को चन्दवंशीय राजाओं की कुलदेवी मानने के साथ ही हिमालयी क्षेत्र में उनका मायका भी माना जाता है। इसलिए विदाई के दौरान उसमें बिटिया को विदा करने जैसा भावुकता का पल भी था। डोले में फूल बरसाते लोग भावुकता के साथ मां के डोले को विदा कर रहे थे। और अगले वर्ष पुन: आने की कामना भी कर रहे थे।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News:एसएसपी अल्मोड़ा के सख्त निर्देशों पर वारंटियों की धरपकड़ है जारी अल्मोड़ा पुलिस के थाना धौलछीना ने 01 वांरटी अभियुक्त को रुद्रपुर, उधमसिंहनगर से किया गिरफ्तार

शाम को पूरे विधि विधान और पूजा अर्चना के साथ मां नन्दा-सुनन्दा का डोला मंदिर से रवाना हुआ जो बाजार होते हुए बंसल गली मार्ग से माल रोड पहुंचा। इसके बाद ड्योढ़ीपोखर होते हुए पुन: बाजार पहुंचा और परम्परागत मार्ग से होते हुए दुगालखोला क्षेत्र के डोबा नौला पहुंचा जहां डोले का विसर्जन किया गया।

💠मेला समिति से जुड़े लोग, जनप्रतिनिधि और विभिन्न सामाजिक संगठनों के लोग और श्रद्धालु शोभायात्रा के दौरान मौजूद रहे।