Almora News :मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा कोण्डे की पहल पर ग्राम पंचायत धामस विकासखंड हवलबाग में दुग्ध संग्रह केंद्र किया गया स्थापित

ख़बर शेयर करें -

मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा कोण्डे की महिला सशक्तिकरण और ग्रामीण विकास को बढ़ावा देने की पहल ग्राम पंचायत धामस में दुग्ध संग्रह केंद्र स्थापित।

मुख्य विकास अधिकारी,  आकांक्षा कोण्डे की पहल पर, ग्राम पंचायत धामस, विकासखंड हवलबाग में दुग्ध संग्रह केंद्र स्थापित किया गया। यह केंद्र महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती कोण्डे का मानना है कि यह दुग्ध संग्रह केंद्र ग्रामीण महिलाओं को अपने दूध का उचित मूल्य प्राप्त करने, अपनी आय में वृद्धि करने और आत्मनिर्भर बनने में सक्षम बनाएगा। केंद्र में आधुनिक तकनीक और उपकरणों का उपयोग किया जाएगा, जो दूध की गुणवत्ता और स्वच्छता सुनिश्चित करेगा। यह केंद्र ग्रामीण किसानों को बेहतर बाजार मूल्य प्राप्त करने और डेयरी उद्योग को बढ़ावा देने में भी मदद करेगा।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :उत्तराखंड UKPSC की ओर से सरकारी पॉलिटेक्निक में लेक्चरर एवं असिस्टेंट रिसर्च ऑफिसर पदों निकली भर्ती,जानिए अंतिम तिथि

श्रीमती कोण्डे ने महिलाओं को जिला और विकासखंड स्तर पर हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया  है। 

इस पहल से न केवल महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा, बल्कि पूरे ग्रामीण समुदाय के विकास में भी योगदान मिलेगा।

दुग्ध संग्रह केंद्र की स्थापना से ग्रामीण क्षेत्रों में दुग्ध उत्पादन में वृद्धि होगी और किसानों को अपने उत्पादों का उचित मूल्य प्राप्त होगा। केंद्र से जुड़े सभी हितधारकों को लाभान्वित करने के लिए नियमित प्रशिक्षण कार्यक्रम और जागरूकता अभियान आयोजित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉  देश विदेश का ताजा खबरें रविवार 21 जुलाई 2024

इस पहल से 150 ग्रामीण महिलाएं सीधे लाभान्वित हुई हैं, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है और वे आत्मनिर्भर बन रही हैं। इस कार्यक्रम को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (N R L M) के अंतर्गत कार्यान्वित किया गया है, जो ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के आर्थिक विकास को बढ़ावा देने का मिशन है।

मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती कोण्डे ने इस पहल के लिए समर्पित होकर काम करने का संकल्प लिया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त हों और आत्मनिर्भर बन सकें।

जिला सूचना अधिकारी अल्मोड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *