Almora News :अब मरीजों को इलाज के लिए अस्पतालों में भर्ती और डिस्चार्ज होने के लिए देने होंगे फिंगर प्रिंट

0
ख़बर शेयर करें -

अल्मोड़ा। अब मरीजों को सरकारी अस्पतालों में इलाज के लिए भर्ती और डिस्चार्ज होने के लिए फिंगर प्रिंट देने होंगे। बगैर इसके न तो उन्हें भर्ती किया जाएगा और न ही डिस्चार्ज। फिंगर प्रिंट देने के बाद ही उन्हें आयुष्मान योजना के तहत निशुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी।

अब तक सरकारी अस्पतालों में आयुष्मान योजना के तहत निशुल्क इलाज के लिए मरीजों को सिर्फ पर्ची के माध्यम से भर्ती किया जाता था। अब मरीजों को भर्ती होने के लिए फिंगर प्रिंट देकर पंजीकरण कराना होगा। उसे तभी संबंधित अस्पताल में मिलने वाली निशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिलेगा। बगैर फिंगर प्रिंट के मरीज डिस्चार्ज भी नहीं हो सकेगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक यदि संबंधित मरीज ने फिंगर प्रिंट नहीं दिए तो उसे आयुष्मान योजना के तहत गुर्दा रोग, हृदय रोग, घुटना और कूल्हा प्रत्यारोपण, मोतियाबिंद सहित अन्य चिह्नित गंभीर बीमारियों का नि:शुल्क उपचार नहीं मिलेगा और उसे अस्पताल में तय धनराशि का भुगतान करना होगा। फर्जीवाड़ा रोकने के लिए किया नियम में बदलाव

यह भी पढ़ें 👉  Weather Update :मौसम विभाग ने उत्तराखंड में 4 सितंबर तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान किया जारी

अल्मोड़ा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक पूर्व में आयुष्मान योजना के तहत मरीजों के इलाज में कई तरह का फर्जीवाड़ा सामने आया है। मरीज के साथ ही अस्पतालों की तरफ से फर्जीवाड़ा किया गया है। ऐसे में अब मरीज को भर्ती और डिस्चार्ज के लिए फिंगर प्रिंट देने अनिवार्य होंगे। यदि संबंधित मरीज बगैर फिंगर प्रिंट दिए ही अपने मन से अस्पताल छोड़कर घर जाता है तो उसे आयुष्मान योजना के लाभ से वंचित होना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें 👉  Chamoli News :चमोली में मुस्लिम युवक ने की किशोरी से अश्लील हरकत,आक्रोशित लोगों और व्यापारियों ने कि बाजार बंद कई दुकानों में तोड़फोड़

आयुष्मान योजना के तहत मरीज को भर्ती और डिस्चार्ज होने के लिए फिंगर प्रिंट देने होंगे। बगैर इसके न तो उसे भर्ती किया जाएगा और न ही छुट्टी। – डॉ. आरसी पंत, सीएमओ, अल्मोड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *