Almora News :घर बैठे ही खुलेंगे मनरेगा श्रमिकों के खाते,ढाई लाख से अधिक मनरेगा श्रमिकों को पहुंचेगा लाभ

ख़बर शेयर करें -

अल्मोड़ा।जिले के मनरेगा श्रमिकों को खाते खोलने और मजदूरी के भुगतान के लिए बैंक के चक्कर नहीं लगाने होंगे। घर बैठे ही उनके खाते खुलेंगे और मजदूरी का भुगतान होगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) ने यह पहल शुरू की है।

💠ऐसे में जिले के ढाई लाख से अधिक मनरेगा श्रमिकों को लाभ पहुंचेगा।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक अब घर-घर जाकर मनरेगा श्रमिकों के खाते खोलेगा और उन्हें मजदूरी का भुगतान करेगा। वहीं घर पर ही उन्हें खाते से आधार लिंक कराने की सुविधा मिलेगी। आधार और मोबाइल नंबर के जरिये 200 रुपये से श्रमिकों का खाता खुलेगा। यह खाता ऑनलाइन होगा। इसके जरिये श्रमिक सभी प्रकार की सब्सिडी, पीएम किसान सम्मान निधि, पीएम मातृत्व वंदन योजना, बच्चों की स्कॉलरशिप, विधवा पेंशन सहित अन्य योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें 👉  Bageshwar News :ग्रामीण बैंक की शाखा में ताले तोड़ने का प्रयास,बैंक प्रबंधन के साथ ही पुलिस में मची खलबली

💠मिलेंगी अन्य सुविधाएं

इस खाते से के जरिये श्रमिक मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज करने के साथ ही बिजली, पानी बिल का भी ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे। वहीं अन्य बचत खाते, आवर्ती खाते, सुकन्या, पीपीएफ खाते में नगदी जमा करने की घर बैठे सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :श्रम विभाग में मजदूरों के कार्ड नवीनीकरण हुए शुरू

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के जरिये मनरेगा श्रमिकों को कई तरह की सुविधा घर बैठे मिलेगी। उनके लिए लेनदेन आसान होगा।- आरके बिनवाल, डाॅ. अधीक्षक, अल्मोड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *