Almora News :रानीधारा क्षेत्र की छः सूत्रीय माँगों का शीघ्र निदान नहीं होने पर क्षेत्र की जनता ने निकाय चुनाव बहिष्कार की धमकी के साथ बड़े जनांदोलन की दी चेतावनी

0
ख़बर शेयर करें -

अल्मोड़ा- रानीधारा क्षेत्र की जनता ने आज सामूहिक निर्णय के साथ रानीधारा नागरिक सेवा समिति के तत्वाधान में लगभग क्षेत्र की छः सूत्रीय माँगों का 25 जून तक धरातल में निर्माण कार्य आरम्भ नहीं होने पर नगर पालिका करों सहित बिजली एंव पानी के बिलों का भुगतान नहीं करने एंव नगर पालिका चुनाव का पूर्णतः बहिष्कार करने की दी बड़ी चेतावनी।

रानीधारा क्षेत्र के लगभग 150 लोगों के हस्ताक्षरयुक्त पत्र के द्वारा वहाँ  के निवासियों एंव महिलाओं द्वारा आज छः सूत्रीय माँगों का एक महत्वपूर्ण ज्ञापन अल्मोड़ा विधायक मनोज तिवारी एंव  जिलाधिकारी विनीत तोमर को प्रेषित किया। 

ज्ञापन में दो वर्ष से सीवर लाइन एंव पेयजल लाईन के कारण क्षतिग्रस्त रानीधारा सड़क मार्ग को धार की तूनी से लेकर सांई बाबा कालॊनी तक शीघ्र जीर्णोद्धार करने, ऐतिहासिक रानीधारा नॊला जो कि विगत वर्ष से आपदा का बड़ा दंश झेलने के बाद भी प्रतिदिन हजारों लोगों की पानी की प्यास बुझा रहा हैं। उस नॊले के संरक्षण ऒर जीर्णोद्धार एंव पेयजल की शुद्धता की जाँच करने, रानीधारा नॊले के ऊपर स्थित हीराडुँगरी क्षेत्र से हो रहे कटान ,मलवा एंव पानी के निकासी के लिए नॊले के बगल से आर सी सी नाले का अविलम्ब निर्माण करने, सिंचाई विभाग के अन्तर्गत रानीधारा क्षेत्र के बन्द पड़े दोनों नालों का शीघ्र निर्माण करने , सीवर खुदाई के कारण घरों में घुस रहे पानी से घरों में बड़े पैमाने से आ रही सीलन को रोकने के लिए शीघ्र  धरातलीय स्तर पर जाँच करके उचित एंव त्वरित उपाय करने , क्षतिग्रस्त रानीधारा सड़क  मार्ग में सड़क मानकों की खुलेआम धज्जियाँ उड़ा रहे पिकअप वाहनों एंव सवारी वाहनों पर दुर्घटना की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए अविलम्ब कार्यवाही करने, क्षतिग्रस्त डेयरी विभाग से रानीधारा सड़क तक सम्पर्क मार्ग का शीघ्र निर्माण करने, रानीधारा क्षेत्र में कटखने बन्दरों एंव लंगूरों के बढ़ते आंतक की दहशत को रोकने के लिए बन्दरों को पकड़ने का विशेष अभियान आरम्भ करने जॆसे महत्वपूर्ण विषयों को रखा गया है। 

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :प्रदेश में एएनएम के रिक्त 391 पदों पर शीघ्र दी जाएगी तैनाती,मिलेंगी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं

विधायक मनोज तिवारी से छः सूत्रीय माँगों के साथ-साथ रानीधारा सड़क मार्ग में चोरी की घटनाओं एंव महिलाओं – लड़कियों के साथ छेड़कानी ऒर उत्पीड़न को रोकने के लिए तीन स्थानों पर अपनी विधायक निधि से सी सी टी वी स्वीकृति करने की माँग करी।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :प्रधानाचार्यों की सीधी भर्ती करने पर राजकीय शिक्षक संघ के शिक्षकों ने किया कार्यबहिष्कार

समिति के महासचिव त्रिलोचन जोशी ने बताया कि अगर शासन-प्रशासन 25 जून तक रानीधारा क्षेत्र की क्षतिग्रस्त सड़क एंव अन्य महत्वपूर्ण माँगों पर कोई कार्यवाही नहीं करता हैं। तो जनहित में मानवीय मूल्यों की रक्षा के लिए शासन-प्रशासन की उदासीनता के खिलाफ एक जनहित याचिका माननीय उच्च न्यायालय, नैनीताल में दायर करके त्वरित समाधान की अपील की जायेगी ऒर साथ ही साथ अपने क्षेत्र के संवैधानिक अधिकारों के लिए वृहद जन आंदोलन की भी तॆयारी की जायेगी।

ज्ञापन प्रेषित करने वालों में रानीधारा नागरिक समिति अध्यक्ष डा. अरूण पन्त, महासचिव त्रिलोचन जोशी, व्यवस्थापक नरेन्द्र दरम्वाल, कोषाध्यक्ष वीरेन्द्र बिष्ट, एड. कविन्द्र पन्त, कमला दरम्वाल, स्मिता जोशी, हरीश चन्द्र जोशी, राजन बिष्ट, मुकुल पन्त, दीपा जोशी, विमला मठपाल, भगवती डोगरा, जानकी बिष्ट, हंसा रावत,  प्रतिमा देवी, उमा अल्मियाँ, विजय तिवारी, राँबिन भण्डारी, संदीप  दरम्वाल, प्रदीप रावत, ज्ञान बुधॊडी़, हरीश जोशी, नवीन पाठक, हरीश चन्द्र जोशी सहित अनेक लोगों ने मॊजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *