Almora News :अदबोड़ा गांव में डायरिया फैलने से 50 से अधिक लोग उल्टी, दस्त होने से पड़े बीमार

ख़बर शेयर करें -

गर्मी में इजाफा होने से डायरिया का प्रकोप बढ़ गया है। भिकियासैंण विकासखंड के अदबोड़ा गांव में डायरिया फैलने से 50 से अधिक लोग उल्टी, दस्त होने से बीमार पड़े हैं।

💠सूचना मिलने पर स्वास्थ्य विभाग ने गांव का सर्वे कराया है।

अदबोड़ा गांव में डायरिया तेजी से फैलने से 50 लोग बीमार पड़े हैं। इनमें बच्चे भी हैं। उल्टी, दस्त होने से उनकी हालत खराब है। सूचना पर आशा कार्यकर्ता राधा रावत अदबोड़ा गांव पहुंची। उन्होंने इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को दी। ग्रामीणों के मुताबिक पिछले चार पांच दिनों से लोग बीमार पड़े हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भतरौंजखान के चिकित्साधिकारी डॉ. विवेक पंत ने बताया कि स्वास्थ्य कर्मियों की टीम को मौके पर भेज कर सर्वे किया गया। सर्वे में डायरिया के लक्षण मिले हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :बख गांव में डायरिया से बुजुर्ग महिला की मौत,बहू और पोते की पत्नी जिला अस्पताल में भर्ती

💠टैंक में सफाई नल की निकासी नहीं

रानीखेत। सामाजिक कार्यकर्ता दीपक करगेती ने आरोप लगाया कि जल जीवन मिशन के तहत बने टैंक में सफाई नल नहीं है। आशंका है कि इस टैंक के पानी पीने से लोग बीमार हुए हों। करगेती ने गांव पहुंच कर मरीजों का हालचाल जाना। 

💠स्वास्थ्य विभाग की पांच सदस्य टीम आज अदबोड़ा जाएगी

रानीखेत/अल्मोड़ा। सीएमओ डॉ. आरसी पंत ने बताया कि अदबोड़ा गांव में सोमवार को पांच सदस्यीय टीम भेजी जाएगी। उन्होंने टीम को सात दिनों तक लगातार गांव में तैनात रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि मरीजों को ओआरएस और अन्य जरूरी दवाएं वितरित कर दी गई है। उन्होंने बताया कि आशा कार्यकर्ता, सीएचओ, एएनएम को गांव में तैनात किया गया है। 

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :पीसीएस परीक्षा के लिए तीन और चार जुलाई को होंगे साक्षात्कार,आयोग की ओर से साक्षात्कार के लिए अभ्यर्थियों की सूची जारी

💠डायरिया के लक्षण

पेट में ऐंठन, उल्टी, बुखार आना, भूख कम लगना, लगातार शरीर कमजोर होना।

💠ऐसे करें बचाव

दूषित खानपान के प्रयोग से बचें

पानी अधिक से अधिक पीएं

उल्टी-दस्त होने पर ओआरएस का घोल लें

फल और सब्जियों को अच्छी तरह धोकर प्रयोग करें

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *