Almora News :जिले में पिछले एक साल में टीबी के 83 नए मरीज चिह्नित,रोगियों की बढ़ती संख्या से स्वास्थ्य विभाग चिंतित

ख़बर शेयर करें -

2023 में जिले में टीबी के 637 मरीज रिकॉर्ड में थेIविश्व क्षय दिवस आज

अल्मोड़ा। अल्मोड़ा जिले में पिछले एक साल में टीबी के 83 नए मरीज चिह्नित किए गए हैं। जिले में वर्तमान में क्षय रोग के मरीजों की संख्या 720 पहुंच गई है।

इन हालातों में विभाग के लिए 2025 तक जिले को क्षय रोग से मुक्त कर पाना किसी चुनौती से कम नहीं है।

टीबी रोग की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग कई अभियान चला रहा है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक वर्ष 2023 में जिले में टीबी के 637 मरीज चिह्नित थे। एक साल के भीतर ही 83 नए मरीज चिह्नित किए गए हैं। जागरूकता अभियान के बाद भी क्षय रोगियों की बढ़ती संख्या से स्वास्थ्य विभाग चिंतित है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोलर वाटर हीटर अनुदान योजना पोर्टल का किया शुभारम्भ

💠कारण

अल्मोड़ा। माइक्रोबैक्टीरियम ट्यूबरक्यूलोसिस नाम के जीवाणु से टीबी की बीमारी होती है। टीबी शरीर के मस्तिष्क, झिल्ली, हडि्डयां, फेफड़े, आंत, जननांग सहित अन्य अंगों को प्रभावित कर सकता है। क्षय रोगी के खांसने या छींकने से ये जीवाणु हवाल में फैलकर सांस के जरिए अन्य व्यक्ति के शरीर में प्रवेश कर उसे भी संक्रमित कर सकते हैं।

💠लक्षण

💠-दो सप्ताह से अधिक समय तक लगातार खांसी, भूख न लगना और थकान महसूस करना, बलगम के साथ खून आना, वजन कम होना, रात में पसीना आना।I

यह भी पढ़ें 👉  देश विदेश की ताजा खबरें बृहस्पतिवार 25 जुलाई 2024

💠बचाव

💠संतुलित और पौष्टिक भोजन, धूम्रपान और नशीली दवाओं से दूर रहना, संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचना, गंदगी वाले जगहों पर मॉस्क लगाना।

जिले में पीएचसी और सीएचसी में टीबी रोग की जांच की सुविधा उपलब्ध है। टीबी के लक्षण दिखने पर मरीज अस्पताल पहुंच कर जांच करा सकते हैं। अस्पताल आने में अक्षम मरीजों को घर पर जांच की सुविधा मिलती है। विभाग ऐसे मरीजों को चिह्नित उन्हें दवा उपलब्ध करा रहा है। -डॉ. प्रांशु डेनियल, जिला क्षय रोग अधिकारी, अल्मोड़ा।I

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *