कोसी नदी पुनर्जीवन अभियान को जन अभियान बनाने की बड़ी पहल

ख़बर शेयर करें -

 

 

कोसी नदी पुनर्जीवन अभियान को जन अभियान बनाने, कोसी नदी और उसे जलापूर्ति करने वाले गाड़, गधेरों और धारों के संरक्षण एवं संवर्धन हेतु स्थानीय स्तर पर जंगलों एवं जल स्त्रोतों के संरक्षण हेतु जिलाधिकारी अल्मोड़ा द्वारा दिये गये दिशानिर्देशों के क्रम में कल दिनांक 1-3-23 को वन क्षेत्राधिकारी अल्मोड़ा वन प्रभाग के सहयोग से विकास खंड हवालबाग के सभागार में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

 

 

 

 

 

 

गजेन्द्र कुमार पाठक, फार्मेसिस्ट, स्वास्थ्य उपकेन्द्र सूरी द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से कोसी नदी और उसे जलापूर्ति करने वाले गाड़ गधेरों और धारों के जल स्तर में आ रही गिरावट के कारणों के बारे में जानकारी दी गई ।

 

 

 

 

 

सभी लोगों से अपील की गई कि जंगलों को आग से सुरक्षित रखने में वन विभाग को सहयोग करें।
श्री शिवेंद्र सिंह, परियोजना समन्वयक, कोसी नदी पुनर्जीवन अभियान द्वारा जलवायु परिवर्तन और वैश्विक तापवृद्धि के दुष्प्रभावों से निपटने में जंगलों की महत्वपूर्ण भूमिका को स्पष्ट करते हुए सभी उपस्थित लोगों से जंगलों को आग से बचाने में सहयोग की अपील की।

 

 

 

 

 

 

वन क्षेत्राधिकारी अल्मोड़ा श्री मोहन राम द्वारा जंगलों को आग से बचाने हेतु वन विभाग द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी और कहा कि जनता और वन विभाग के परस्पर सहयोग से ही जंगलों को वनाग्नि से सुरक्षित रखा जा सकता है।
खंड विकास अधिकारी हवालबाग श्री भगवान सिंह द्वारा ओण जलाने के बाद लापरवाही, असावधानी से ओण की आग के जंगलों में पहुंचने से वनाग्नि दुर्घटनाओं को रोकने हेतु सभी लोगों से अपील की और बताया कि सभी लोग जल्दी से जल्दी ओण जलाने की कार्रवाई सुरक्षित तरीके से पूरी कर लें।

 

 

 

 

 

ब्लाक प्रमुख हवालबाग श्रीमती बबीता भाकुनी ने जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाने को जंगलों और जल स्त्रोतों के संरक्षण और संवर्धन हेतु बेहतर प्रयास बताया और सभी जनप्रतिनिधियों का आह्वान किया कि अपने जंगलों को आग से सुरक्षित रखने में वन विभाग को सहयोग करें।
कार्यक्रम में कोसी नदी पुनर्जीवन परियोजना से जुड़ी नाजिया वन विभाग से श्रीमती इंदिरा मर्तोलिया,श्री कुबेर चन्द्र, कविता मेहता, प्रकाश चंद्र, पंचायती राज विभाग से नीलम ग्वाल सरिता नेगी, ममता जोशी अनिता रावत,रूचि मेहता, भगवान सिंह, नवीन चंद्र, पंकज पाठक, दीपक भोजक,किशन आर्या घनेली,बसगांव,चाण,बडगल रौतेला,उडियारी पंचगांव,उसकोना,मटेला ,महतगांव,धामस, भाकड़, नौगांव,नौला, स्याही देवी, सल्ला रौतेला,के ग्राम प्रधान, सरपंच, महिला मंगल दलों, स्वयं सहायता समूहों के दर्जनों सदस्यों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *