चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं के लिए रास्ते मे खुलेंगे 50 हेल्थ एटीएम ,यात्रियों को मिलेगी स्वास्थ्य सुविधा 

ख़बर शेयर करें -

देहरादून: उत्तराखंड में अगले महीने शुरू हो रहे चार धाम यात्राके दौरान यात्रियों को रास्ते में स्वास्थ्य सुविधाएं भी मिलेंगी।
इस सुविधा के तहत 50 अलग अलग स्थानों पर हेल्थ कियोस्क लगाया जाएगा। यहां यात्रा के दौरान किसी मरीज की तबियत खराब होने पर डॉयग्नोस्टिक लैब से लेकर इलाज तक की सुविधा उपलब्ध होंगी।इसके लिए उत्तराखंड सरकार ने आईटी फर्म हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइज के साथ करार किया है।

इसीजी, खून, पेशाब के अलावा हार्ट और किडनी की होगी जांच

इस संबंध में उत्तराखंड सरकार ने एक आईटी फर्म के साथ शनिवार को एमओयू साइन किया है। इसमें तय किया गया है कि यात्रा मार्ग पर जहां कहीं भी यात्रियों के ठहरने का स्थान होगा, वहां इस तरह के कियोस्क लगाए जांएगे।यह जानकारी उत्तराखंड सरकार में स्वास्थ्य निदेशक विनीता शाह ने दी। उन्होंने बताया कि इन सभी कियोस्क पर डॉयग्नोस्टिक लैब की सुविधा होगी।जहां 70 तरह की जांच सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इनमें इसीजी, खून, पेशाब के अलावा हार्ट और किडनी से संबंधित रोगों की जांच हो सकती है।

आपातकाल एम्बुलेंस सेवा भी होगी उपलब्ध

उन्होंने बताया कि महज 15 मिनट के अंदर इन जांचों की रिपोर्ट मिल जाएगी।इसके बाद मौके पर मौजूद डॉक्टर इस रिपोर्ट के मुताबिक तात्कालिक इलाज की सुविधा दे सकेंगे।इस दौरान यदि किसी मरीज को तत्काल अस्पताल पहुंचाने की जरूरत होगी तो उसके लिए इन सभी कियोस्क पर एंबुलेंस भी खड़ी की जाएंगी। उत्तराखंड की डीजी हेल्थ के मुताबिक चार धाम यात्रा मार्ग पर स्वास्थ्य सुविधाओं को इनरिच किया जा रहा है।इसके लिए एक आईटी फर्म के साथ एमओयू साइन किया गया है।

पहले दिन से ही यात्रियों को जरूरी सुविधाएं मिलेंगी

इस एमओयू के मुताबिक एजेंसी यात्रा शुरू होने से पहले यह सभी कियोस्क चालू कर देंगी।इससे पहले दिन से ही यात्रियों को जरूरी सुविधाएं मिल सकेंगी।उन्होंने बताया कि यह कियोस्क 50 अलग अलग स्थानों पर होंगे। इन स्थानों का चयन भी यात्रा मार्ग का निरीक्षण करने के बाद किया गया है। इसमें प्रयास किया गया है कि यह कियोस्क यात्रियों की आसान पहुंच में हों।इसके लिए उन सभी स्थानों को कवर करने का प्रयास किया जहां श्रद्धालु विश्राम या चाया पानी के लिए कुछ देर ठहरेंगे।

हेल्थ एटीएम की तरह से होंगे कियोस्क

उन्होंने बताया कि यह सभी कियोस्क एटीएम की तर्ज पर होंगे और इन्हें हेल्थ एटीएम नाम दिया गया है।इसमें टच स्क्रीन हार्डवेयर होगा। इससे यात्री खुद से अपने स्वास्थ्य की जांच कर सकेंगे। वहीं इससे एक पर्ची भी निकलेगी, जिसमें इस्तेमाल करने के साथ ही उनके स्वास्थ्य का पूरा ब्यौरा निकल आएगा। वहीं यदि किसी मरीज की हालत गंभीर होने की दशा में इस हेल्थ एटीएम से अपने आप नजदीकी अस्पताल को सूचना पहुंच जाएगी। इससे उस मरीज को तत्काल चिकित्सकीय मदद मिल सकेगी।बता दें कि बड़ी संख्या में लोग चार धाम यात्रा पर आते हैं। इस दौरान कई लोगों को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत हो जाती है।चूंकि यात्रा मार्ग का ज्यादातर हिस्सा आबादी से दूर है, ऐसे में कई बार यात्रियों के लिए काफी मुश्किल हो जाती है।

रिपोर्टर-रोशनी बिष्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *