WhatsApp Account Ban:भारत में 71 लाख से ज्यादा व्हाट्सएप अकाउंट कंपनी ने किये बंद, जाने कारण

ख़बर शेयर करें -

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी वॉट्सऐप ने पिछले साल नवंबर महीने में 71 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट्स को बैन किया है। कंपनी ने ये कार्रवाई आईटी रूल 2021 के तहत की है।

🔹खुद की मॉनिटरिंग के तहत बैन

इस रूल के तहत सोशल मीडिया की सभी बड़ी कंपनियों को हर महीने की यूजर सेफ्टी रिपोर्ट जारी करनी होती है। साथ ही शिकायतों और उनपर लिए गए एक्शन के बारे में भी बताना होता है। पिछले साल 1 नवंबर से 30 नवंबर के बीच कंपनी ने भारत में 71 लाख 96,000 अकाउंट्स को बैन किया है। इसमें से 19 लाख 54,000 अकाउंट्स को कंपनी ने बिना किसी शिकायत के खुद की मॉनिटरिंग के तहत बै किया है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :बदरीनाथ महायोजना मास्टर प्लान का काम दस मार्च से होगा शुरू,मजदूरों को भी किया अलर्ट

🔹नवंबर महीने में मिली इतनी शिकायतें 

नवंबर महीने में वॉट्सऐप को 8,841शिकायतें मिली जिसमें से कंपनी ने 6 के खिलाफ एक्शन लिया।हर महीने कंपनी यूजर सेफ्टी रिपोर्ट जारी करती है. यदि आप वॉट्सऐप के टर्म्स एंड कंडीशन के तहत अकाउंट को ऑपरेट नहीं करते तो आपका अकाउंट भी बैन हो सकता है।अगर आप न्यूडिटी, स्कैम, फ्रॉड, चोरी, देश के खिलाफ किसी भी तरह की एक्टिविटी में शामिल रहते हैं तो कंपनी किसी भी वक्त आपका अकॉउंट बैन कर सकती है।

🔹यूजर्स की सेफ्टी के लिए वॉट्सऐप ने जारी किए नए फीचर्स 

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर नवनिर्मित टर्मिनल भवन फेज-2 का किया लोकार्पण

वॉट्सऐप ने पिछले साल यूजर्स की सेफ्टी के लिए ऐप में कई नए फीचर्स जोड़े हैं जिसमें चैट लॉक, ईमेल एड्रेस लिंक, passkey आदि कई फीचर हैं। अगर आपने अभी तक अपना ईमेल आईडी वॉट्सऐप अकाउंट के साथ लिंक नहीं किया है तो इसे जरूर लिंक कर लें. ऐसा करने से आप ईमेल के माध्यम से भी अपना अकाउंट लॉगिन कर पाएंगे।इसके अलावा Passkey को भी सेट करना न भूले. ये आपको फिंगरप्रिंट के माध्यम से अकाउंट को वेरीफाई करने की सुविधा देता है जो अकाउंट की प्रोटेक्शन को बढ़ाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *