Weather Update :उत्तराखंड के पर्वतीय एवं मैदानी इलाकों में अभी बरसात की कोई संभावना नहीं, जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम

ख़बर शेयर करें -

देश में मानसून की दस्तक के बाद भी उत्तराखंड में रहने वाले लोगों को 20 से 25 जून तक इंतजार करना पड़ सकता है. मौसम विभाग की तरफ से अगले पांच दिनों का पूर्वानुमान जारी किया गया है, जिसमें उत्तराखंड के पर्वतीय एवं मैदानी इलाकों में अभी बरसात की कोई संभावना नहीं है.

💠मैदानी जनपदों में गर्मी का कहर अभी आने वाले कुछ दिनों तक ऐसे ही जारी रहने की संभावना बनी हुई हैं.

उत्तराखंड की गोविंद बल्लभ पंत कृषि विश्वविद्यालय पंतनगर के मौसम विभाग की तरफ से उत्तराखंड के मौसम को लेकर पांच दिनों का पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम विभाग की तरफ से जारी पांच दिनों के पूर्वानुमान में उत्तराखंड के पर्वतीय और मैदानी क्षेत्र में मौसम खुला रहने का अनुमान बताया है. प्रदेश के मैदानी इलाकों में 30 से 40 सेल्सियस तक तापमान रहने का अनुमान लगाया है, जबकि 20 से 25 जून तक प्रदेश में मानसून आने की संभावना व्यक्त की है. वहीं चार धाम यात्रा के रुट पर भी मौसम साफ रहने की संभावना व्यक्त की है.

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :18 साल से भी कम आयु की छात्रा पेट में दर्द की शिकायत लेकर पहुंची अस्पताल,अस्पताल के शौचालय में दिया नवजात को जन्म,कर्मचारियों में हड़कंप

💠गर्मी से नहीं मिलने वाली राहत

गोविंद बल्लभ पंत कृषि विश्वविद्यालय पंतनगर की मौसम वैज्ञानिक शिवानी कोठियाल ने बताया कि भारतीय मौसम विभाग की तरफ से उत्तराखंड के पर्वतीय और मैदानी क्षेत्रों के लिए पांच दिनों के आंकड़े जारी किये हैं. इसमें बताया गया है कि उत्तराखंड में मानसून की दस्तक 20 से 25 जून को होने वाले है. अभी बरसात की कोई संभावना नहीं है. मानसून की दस्तक ना होने से प्रदेश के मैदानी इलाकों में तापमान 30 से 40 सेल्सियस तापमान रहने की संभावना है, जिसके कारण गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है.

यह भी पढ़ें 👉  देश विदेश की ताजा खबरें मंगलवार 11 जून 2024

💠हल्की बूंदाबांदी से तापमान में गिरावट

वहीं इलाकों में स्थानीय मौसम के कारण अचानक से हल्की-फुल्की बूंदाबांदी या बरसात हो सकती है. चार धाम समेत उत्तराखंड की तमाम यात्राओं पर आने वाले लोगों सतर्क रहने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के कुछ पर्वतीय इलाकों में बीते दिनों में बरसात के कारण मैदानी क्षेत्र के तापमान में गिरावट देखने को मिले हैं. हमें उम्मीद है यह तापमान आगे भी इसी तरह से बना रहेगा. गैर जरूरी कामों से बाहर ना निकले, घर से बार बार बाहर निकलने से तबीयत बिगड़ सकता हैं.

💠अल्मोड़ा में आज का मौसम

बीते रविवार अल्मोड़ा जिले में सुबह से ही मौसम साफ रहा और धूप खीली रही मौसम विभाग के अनुसार अल्मोड़ा में आज मौसम शुष्क रहेगा आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे अपराह्न बाद बुंदाबांदी की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *