Weather Update :आज पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी की आशंका,मैदानी क्षेत्रों में कोहरे का प्रकोप,तापमान में उतार-चढ़ाव बना हुआ है

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड में मौसम की बेरुखी जारी है। पश्चिमी विक्षोभ की कम सक्रियता के कारण बीते दो माह में वर्षा-बर्फबारी लगभग हुई ही नहीं है। ऐसे में प्रदेशभर में मौसम शुष्क है और तापमान में उतार-चढ़ाव बना हुआ है।

वातावरण और भूमि में नमी कम होने के कारण ग्रीष्मकाल में स्थिति विकट हो सकती है। फिलहाल प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ की आंशिक सक्रियता के कारण आज चोटियों पर हिमपात के आसार हैं।

हालांकि, मैदानी क्षेत्रों में मौसम शुष्क बना रह सकता है। हरिद्वार और ऊधम सिंह नगर में घने कोहरे को लेकर चेतावनी जारी की गई है। उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि, पूरे शीतकाल में पश्चिमी विक्षोभ कमजोर रहने के कारण वर्षा-बर्फबारी न के बराबर हुई।

हालांकि, आज पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी की आशंका है। फिलहाल प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम शुष्क है और मैदानी क्षेत्रों में कोहरे का प्रकोप जारी है। हरिद्वार और ऊधम सिंह नगर में आज भी घने कोहरे को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :श्री जागेश्वर धाम के श्रावणी मेले में श्रद्धालुओं की सेवा और सुरक्षा के लिये तत्पर है अल्मोड़ा पुलिस,सुव्यवस्थित ट्रैफिक व्यवस्था के लिए चल रही है सटल सेवा

अगले कुछ दिन तापमान सामान्य के आसपास बना रह सकता है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, शीतकाल में अब तक बेहद कम वर्षा-बर्फबारी हुई है। अगले कुछ दिनों में छिटपुट वर्षा के आसार हैं।

इस बार मानसून सीजन के बाद से ही पश्चिमी विक्षोभ कमजोर रहा और हिमालयी क्षेत्रों में वर्षा वाले बादल विकसित नहीं हो सके। इससे तापमान में भी लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। मौसम सामान्य से अधिक शुष्क बना हुआ है। जिसका फसल से लेकर स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें 👉  Weather Update :प्रदेशभर में आज तेज बारिश के आसार, इन जिलों में किया अलर्ट जारी

💠वर्ष 2016 के बाद सबसे शुष्क शीतकाल

इस बार अभी तक सामान्य से 80 प्रतिशत कम वर्षा हुई है। साथ ही चोटियों पर हिमपात का क्रम भी थमा हुआ है। ऐसी स्थिति इससे पहले वर्ष 2016 में बनी थी, जब प्रदेश में सामान्य से 90 प्रतिशत तक कम वर्षा दर्ज की गई थी।

इसी प्रकार के हालात रहे तो जनवरी भी सूखा रह सकता है। शहर, अधिकतम, न्यूनतम देहरादून, 22.6, 6.4 ऊधम सिंह नगर, 16.6, 8.5 मुक्तेश्वर, 12.4, 3.5 नई टिहरी, 15.2, 3.4

💠अल्मोड़ा में आज का मौसम

बीते सोमवार अल्मोड़ा जिले में मौसम साफ रहा और धूप खिली रही मौसम विभाग के अनुसार आज अल्मोड़ा जिले में समानता मौसम साफ रहेगा घाटी वाले इलाकों में कोहरा छा सकता है और सुबह शाम कड़के की ठंड रह सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *