ख़बर शेयर करें -

वेस्टर्न डिस्टर्वेंस की वजह से गुरुवार को आसमान में बदली छाई रही। मौसम का मिजाज बदला -बदला नजर आया। भोर में बूंदाबांदी हुई, लेकिन जिस प्रकार की बरसात का इंतजार किसानों को था वह नहीं हुआ।

💠जिले में मौसम के इस बदलाव के पीछे पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी को माना जा रहा है।

पहाड़ों पर हो रही तेज गति से बर्फबारी की वजह से उत्तराखंड की पहाड़ियों पर उच्च दबाव का प्रभाव बना हुआ है। उसी के चलते पहाड़ों से नमी मैदानी इलाकों में पहुंची और यहां पर बादल का रूप अख्तियार कर लिया। गुरुवार की रात में ही आसमान में बादल छाने लगे थे, सुबह करीब चार बजे हल्की बूंदबांदी हुई। किसान जिस प्रकार की बरसात का इंतजार कर रहे हैं, वह नहीं हुई। हालांकि दिन में 11 बजे तक आसमान में बादलों की आवाजाही लगी रही। जिला कृषि अधिकारी पीसी विश्वकर्मा ने बताया कि बरसात नहीं के बराबर हुई है। ऐसे में फसलों को न तो फायदा हुआ और न ही किसी प्रकार का नुकसान है। इस समय गेहूं में बालियां निकल रही हैं। ऐसे में हल्की बरसात हो जाए तो फसलों के लिए बेहतर होगा। गेहूं की फसल की एक सिंचाई हो जाएगी। नरेन्द्र देव कृषि विवि कुमारगंज के मौसम वैज्ञानिक डॉ अमरनाथ मिश्र ने बताया कि 24 घंटे के दौरान जिले में हल्के से मध्यम स्तर के बादल छाए रहने की आशंका है। कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हो सकती है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :ड्रोन के माध्यम से भी जंगली जानवरों पर नजर रखी जाए नजर: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी

💠अल्मोड़ा में आज का मौसम

बीते बृहस्पतिवार अल्मोड़ा जिले में सुबह से ही  धूप के लिए रही अपराह्न बाद अचानक मौसम ने रुख बदल लिया और आसमानों से हुई के तरह बर्फबारी शुरू हो गई जिसे तापमान में अत्यधिक गिरावट आई मौसम विभाग के अनुसार आज अल्मोड़ा जिले में सामान्यतः मौसम साफ रहेगा परंतु ठंडी हवाएं अपराहन बाद हल्की बारिश होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *