Weather Update :उत्तराखंड में भारी से भारी बारिश की चेतावनी के बाद सभी जिलों में स्कूल बंद,तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी जारी

0
ख़बर शेयर करें -

पश्चिमी हिमालयी राज्यों से लेकर पूर्वोत्तर भारत के लगभग सभी राज्यों में मूसलाधार बारिश हो रही है। पश्चिम में राजस्थान, मध्य भारत में मध्य प्रदेश और पूर्वी भारत में ओडिशा और झारखंड में भी झमाझम मेघ बरस रहे हैं।

देश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश ने 36 घंटों में 47 लोगों की जान ले ली। इनमें उत्तर प्रदेश में 32, मध्य प्रदेश में 11 और राजस्थान में चार मौतें शामिल हैं। ज्यादातर मौतें दीवार और घर गिरने से हुई हैं। हादसों में 38 लोग घायल भी हुए हैं। वहीं, उत्तराखंड में बारिश और भूस्खलन के चलते बुरा हाल है। केदारनाथ यात्रा रोक दी गई है और शुक्रवार को प्रदेश में सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है। मौसम विभाग ने अभी तीन दिन और हिमाचल और उत्तराखंड समेत 14 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

💠इन राज्यों में जमकर बरसेंगे मेघ

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले तीन दिन उत्तर से लेकर पूर्वोत्तर के राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है। इन राज्यें में उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हिमाचल, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड शामिल हैं। आईएमडी ने कहा कि मध्य भारत में बने गहरे कम दबाव के क्षेत्र की वजह से यूपी और उत्तराखंड में भारी बारिश होगी। हरियाणा, मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी इसकी वजह से कुछ क्षेत्रों में भारी बरसात होने की संभावना है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश में कई स्थानों पर अचानक बाढ़ आने का खतरा भी है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :राज्य के छह नगरों में आने वाले दिनों में पेयजल की नहीं रहेगी किल्लत,95 करोड़ से पेयजल की समस्या होगी दूर

💠बारिश का आज यलो अलर्ट, चलेगी तेज हवा :

मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी दिल्ली-एनसीआर में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक इस दौरान बादल छाए रहेंगे। साथ ही, तेज सतही हवाओं के साथ 25 से 35 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान जताया गया है।

💠उत्तराखंड में भारी से भारी बारिश की चेतावनी के बाद सभी जिलों में स्कूल बंद

उत्तराखंड में भारी से भारी बारिश की चेतावनी के बाद सभी जिलों में प्रशासन ने 12वीं तक के स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया है। रुद्रप्रयाग जिले में भारी बारिश की वजह से बृहस्पतिवार को केदारनाथ पैदल मार्ग को बंद करना पड़ा। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए केदारनाथ धाम से भी किसी को नीचे की तरफ नहीं भेजा गया। यात्रा बंद होने के कारण सोनप्रयाग में लगभग 2,500 यात्री फंसे हुए हैं। राज्य में बारिश और भूस्खलन से 168 मार्ग बंद हैं। इसमें राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्य मार्ग, बार्डर रोड से लेकर ग्रामीण मोटर मार्ग शामिल हैं। मौसम विज्ञान केंद्र ने देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, बागेश्वर, नैनीताल, चंपावत और ऊधमसिंह नगर जिले के अधिकतर हिस्सों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। अन्य जिलों में तेज बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :प्रदेश के पूर्व सैनिकों के लिए अच्छी खबर,विदेशों में भी खुला नौकरी का रास्ता

💠ऊंची चोटियों पर हिमपात

धारचूला की दारमा और व्यास घाटियों के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बृहस्पतिवार को सीजन का पहला हिमपात हुआ। बुधवार से लगातार हो रही बारिश से उच्च हिमालयी क्षेत्रों में तापमान गिर गया। दोपहर बाद दारमा घाटी के अंतिम गांव सीपू (ऊंचाई 11,820 फुट) में अचानक मौसम बदला और हल्की बारिश के साथ बर्फबारी शुरू हो गई। मैदानी इलाकों में करीब छह इंच और पहाड़ों पर एक फुट तक बर्फ गिरी। मुनस्यारी की ऊंची चोटियों पंचाचूली, राजरंभा सहित अन्य ऊंची चोटियों पर भी हिमपात हुआ है। हिमाचल के जनजातीय जिला किन्नौर के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई है।

💠अल्मोड़ा में आज का मौसम

बीते बृहस्पतिवार अल्मोड़ा जिले में सुबह से ही मौसम खराब रहा और लगातार बारिश रही, अल्मोड़ा जिले में आज मौसम विभाग के अनुसार लगातार बारिश जारी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *