Weather Update :उत्तराखंड में तपती गर्मी से एक बार फिर राहत मिलने की उम्मीद,मौसम विभाग उत्तराखंड ने प्रदेश में जताई बारिश की संभावना

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड में तपती गर्मी से एक बार फिर राहत मिलने की उम्मीद है. दअरसल मौसम विभाग उत्तराखंड ने तीन जून को राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों जबकि चार जून से पूरे प्रदेश में बारिश की संभावना जताई है.

मौसम विज्ञान केंद्र,देहरादून के निदेशक डॉ.बिक्रम सिंह ने एबीपी लाइव को बताया की सोमवार यानी आज सेउत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली,बागेश्वर व पिथौरागढ़ में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं. इन जिलों में 40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है.

उत्तराखंड के अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहेगा. वही उत्तराखंड मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने यह भी बताया कि अब प्रदेश में तापमान बढ़ने की संभावना नहीं है. 4 जून से प्रदेश भर में बारिश की संभावनाएं बन रही है. वहीं प्रदेश में अब मौसम का तापमान नहीं बढ़ेगा.

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :अल्मोड़ा जिले के मेजर हरीश चंद्र मेलकानी ड्यूटी के दौरान शहीद

💠इस दिन से बारिश के आसार

उत्तराखंड में गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे, जिससे आम जन बेहद परेशान था. वहीं प्रदेश में आने वाले टूरिस्ट भी खासे परेशान रहे. इस बार उत्तराखंड में गर्मी ने अपना पूरा प्रकोप दिखाया था. वहीं उत्तराखंड मौसम विभाग ने आज से मौसम में बदलाव के संकेत दिए हैं. उत्तराखंड मौसम विभाग के अनुसार आज से प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में बारिश शुरू हो जाएगी तो वहीं 4 जून से प्रदेश के मैदानी इलाकों में बारिश देखने को मिल सकती है. जिस के चलते प्रदेश में तापमान गिरेगा और गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. इस खबर से राज्य सरकार ने भी राहत की सांस ली है. बढ़ती गर्मी ने राज्य सरकार के लिए भी कई प्रकार की मुश्किलें खड़ी कर दी थी.

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :नए शिक्षा सत्र में स्नातक में अब 14 जून तक किए जाएगे समर्थ पोर्टल में पंजीकरण

💠तापमान से मिल सकती है राहत

फिलहाल उत्तराखंड मौसम विभाग के अनुसार जिस तरह से बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है अगर बारिश उसी लिहाज से होती है तो राज्य में तापमान से काफी हद तक राहत मिल सकती है. बढ़ता तापमान प्रदेश की टूरिज्म इंडस्ट्री के लिए खतरा साबित हो रहा था. फिलहाल जिस तरह से बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है उस लिहाज से उत्तराखंड में तापमान बढ़ने की संभावना आगे नहीं दिखाई दे रही है.

💠अल्मोड़ा में आज का मौसम

बीटीएस सोमवार अल्मोड़ा जिले में सुबह से मौसम साफ रहा अपराह्न बाद मौसम ने ली करवट, मौसम विभाग के अनुसार अल्मोड़ा में आंशिक बादल छाए रहेंगे बारिश की संभावना है धूप भी खिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *