Weather Update :देश के विभिन्न हिस्सों में मानसूनी बारिश का कहर जारी,उत्तराखंड के 6 जिलों में भारी बारिश की संभावना

0
ख़बर शेयर करें -

देश के विभिन्न हिस्सों में मानसूनी बारिश का कहर जारी है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान सहित कई राज्यों में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त है।  हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला और बिलासपुर में बृहस्पतिवार को भारी बारिश हुई। मंडी में दो वाहन मलबे में फंस गए।

💠उत्तराखंड : 6 जिलों में भारी बारिश की संभावना 

उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में शुक्रवार को भारी बारिश होने के आसार है। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से देहरादून समेत, उत्तरकाशी, बागेश्वर, नैनीताल, चंपावत और ऊधमसिंह नगर जिले के कुछ इलाकों में गर्जना के साथ भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। अन्य जिलों में भी तेज बारिश होने की संभावना है। आने वाले दिनों की बात करें तो अगले पांच दिनों तक प्रदेश के पर्वतीय जिलों में गर्जन के साथ तेज दौर की बारिश हो सकती है। बृहस्पतिवार को बारिश के आंकड़ों पर नजर डालें तो दून के आशारोड़ी और सहस्रधारा में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई। आशारोड़ी में 35.5 और सहस्रधारा में 27.5 एमएम बारिश हुई, जो प्रदेशभर में सबसे अधिक है, जबकि सबसे कम 10 एमएम बारिश रुड़की में हुई।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News:पंतनगर विश्वविद्यालय में नवंबर में तीन दिन दिवसीय 12वां 'किताब कौतिक किताब का मेले का होगा आयोजन

💠केदारनाथ यात्रा फिर शुरू, हेलिकॉप्टर से 50 यात्री पहुंचे धाम

अतिवृष्टि के एक सप्ताह बाद केदारनाथ यात्रा फिर शुरू हो गई है। पहले दिन हेलिकॉप्टर से 50 श्रद्धालुओं ने धाम पहुंचकर बाबा केदार के दर्शन किए। वहीं, केदारनाथ व लिनचोली से एमआई-17 सहित निजी हेलिकॉप्टर से 79 यात्रियों को केदारघाटी के हेलिपैड पहुंचाने के साथ ही आठ दिन से चला आ रहा रेस्क्यू अभियान खत्म हो गया है। अभियान में पैदल व हवाई मार्ग से कुल 12,906 यात्रियों और स्थानीय को सकुशल रेस्क्यू किया गया। बृहस्पतिवार को सुबह साफ मौसम के बीच गुप्तकाशी और शेरसी हेलिपैड से ट्रांस भारत व हिमालयन हेलिकॉप्टर की केदारनाथ के लिए उड़ान के साथ यात्रा फिर शुरू हुई। दोनों हेलिकॉप्टर ने पांच शटल में कुल 50 यात्री धाम पहुंचाए।

यह भी पढ़ें 👉  Weather Update :उत्तराखंड में मौसम विशेषज्ञों ने तीन जनपदों में बारिश के लिए येलो अलर्ट किया जारी,आकाशीय बिजली चमकने और तेज बारिश की भी संभावना

 

💠यूपी में बारिश से जुड़ी घटनाओं में सात और लोगों की मौत, नौ जिलों में अब भी बाढ़

राज्य राहत आयुक्त कार्यालय के अनुसार उत्तर प्रदेश में गुरुवार शाम तक 24 घंटों में बारिश से संबंधित घटनाओं में सात लोगों की मौत हो गई, जबकि इसके नौ जिले अभी भी बाढ़ से प्रभावित हैं। राहत एवं बचाव कार्य जारी हैं।

💠अल्मोड़ा में आज का मौसम

बीते बृहस्पतिवार अल्मोड़ा जिले में सुबह से बारिश रही  परंतु अपराह्न बाद मौसम साफ हुआ, जिले में आज मौसम विभाग के अनुसार सामान्यतः बादलों की आवाजाही रहेगी और कई स्थानों पर रुक-रुक कर वर्षा होने की संभावना है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *