Weather Update :उत्तराखंड के मौसम को लेकर मौसम विभाग द्वारा चेतावनी जारी,जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड के मौसम को लेकर मौसम विभाग द्वारा चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग ने जो एडवाइजरी जारी की है, उसमें लिखा है कि अगले 5 से 6 दिनों तक मैदानी जनपद में गर्मी से राहत मिलने वाली नहीं है.

जबकि उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की फुल्की बरसात हो सकती है, जिससे पहाड़ पर तापमान में गिरावट दिखाईं देगी. मौसम वैज्ञानिक शिवानी कोठियाल ने बताया कि 20 मई भारत में मानसून की दस्तक हो जाएगी, जिसके बाद जल्द ही लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है. इस बार पिछली बार की तुलना में अधिक वर्षा का अनुमान लगाया जा रहा है.

गोविंद बल्लभ पंत कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग द्वारा उत्तराखंड के मैदानी क्षेत्र के लिए 5 दिनों तक 40 से 45 डिग्री तापमान को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की फुल्की वर्षों की संभावना बताई है. मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने बताया कि 20 मई से देश में मानसून आने की संभावना व्यक्त की है. उनका कहना है जब तक मानसून नहीं आता हैं तब तक किसानों को अपनी फसलों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :शराब के नशे में टैक्सी दौड़ा रहे चालक को लमगड़ा पुलिस ने किया गिरफ्तार,वाहन सीज

💠क्या बोले मौसम वैज्ञानिक

कृषि विश्वविद्यालय की मौसम वैज्ञानिक शिवानी कोठियाल ने बताया कि भारतीय मौसम विभाग द्वारा उत्तराखंड उधम सिंह नगर जनपद समेत तमाम मैदानी इलाकों का तापमान पांच दिनों के येलो अलर्ट जारी कर लू के थपेड़ो के साथ-साथ 40 सेल्सियस से अधिक रहने का अनुमान है. जबकि रात में भी मौसम में गर्मी बढ़ने का असर हैं. जबकि पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम खराब रहने का अनुमान है, कुछ जगह पर छिटपुट बारिश हो सकती है. जिससे पर्वतीय इलाकों में तापमान नीचे आ सकता है.

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :कांग्रेस की ओर से हरकी पैड़ी से शुरू की गई केदारनाथ धाम प्रतिष्ठा पद रक्षायात्रा

शिवानी कोठियाल ने यह भी बताया कि एल्नियो के प्रभाव के कारण जनवरी, फरवरी, मार्च, अप्रैल मैं बरसात होने के कारण तापमान में इतनी वृद्धि दिखाई देती है.जिसके कारण आम लोगों को काफी परेशानियां उठानी पड़ रही है. खेती किसानी करने वाले किसानों को अपनी फसलों पर विशेष ध्यान रखना चाहिए, और समय समय पर फसल में पानी चला देना चाहिए. जिससे की फसल को गर्मी के प्रभाव से बचाया जा सकें.

💠अल्मोड़ा में आज का मौसम

बीते रविवार अल्मोड़ा जिले में सुबह से मौसम साफ रहा परंतु अपराह्न बाद तेज हवाएं और बारिश हुई अल्मोड़ा जिले में आज मौसम विभाग के अनुसार आंशिक बादल छाए रहेंगे वर्षा की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *