Uttrakhand News :यज्ञोपैथी रिसर्च सेंटर का मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किया उद्घाटन

ख़बर शेयर करें -

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी गुरुवार को देव संस्कृति विश्वविद्यालय पहुंचे। यहां प्रतिकुलपति डा चिन्मय पंड्या ने पुष्पगुच्छ भेंट कर उनका आत्मीय स्वागत किया।

💠इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने यज्ञोपैथी रिसर्च सेंटर का उद्घाटन किया। 

प्रतिकुलपति ने बताया कि यज्ञोपैथी रिचर्स सेंटर में विभिन्न बीमारियों के उपचार के संबंध में शोध किया जाएगा। अब तक किए गए शोधों में अनिद्रा, रक्तचाप, मानसिक आदि बीमारियों में यज्ञोपैथी एक कारगर चिकित्सा पद्धति साबित हुई है।

यह भी पढ़ें 👉  देश-विदेश की ताजा खबरें सोमवार 22 जुलाई 2024

💠जड़ी-बूटियों के मिश्रण से हवन सामग्री बनाई गई

प्रतिकुलपति ने बताया कि बीमारियों के अनुसार विभिन्न औषधीय जड़ी-बूटियों के मिश्रण से हवन सामग्री बनायी गयी है। उन्होंने बताया कि इन हवन सामग्रियों के मिश्रण से यज्ञ करने से आश्चर्यजनक परिणाम मिले हैं। अब यहां शोध होंगे।

💠प्रज्ञेश्वर महादेव मंदिर में की पूजा अर्चना

यह भी पढ़ें 👉  Weather Update :उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों के साथ कुछ मैदानी इलाकों में आज भी भारी से भारी बारिश होने के आसार,तीन जिलों में बंद रहेंगे आंगनबाड़ी और स्कूल

इसके साथ ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एशिया के प्रथम बाल्टिक सेंटर सहित विश्वविद्यालय के विभिन्न प्रकल्पों- स्वावलंबन कार्यशाळा और कागज लघु उद्योग का अध्ययन किया। प्रज्ञेश्वर महादेव मंदिर में पूजा अर्चना कर राज्य के विकास की प्रार्थना की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने विवि की ओर से चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों की सराहना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *