Uttrakhand News :प्रदेश में उत्तराखंड राज्य संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा 26 मई को होगी

ख़बर शेयर करें -

प्रदेश में एक परीक्षा, एक प्रवेश, एक परिणाम योजना के तहत बीएड की प्रवेश परीक्षा कराए जाने की जिम्मेदारी श्रीदेव सुमन विवि को मिली है। श्रीदेव सुमन विवि प्रदेश के तीन विश्वविद्यालयों में संचालित होने वाले बीएड पाठ्यक्रम के लिए 26 मई को संयुक्त प्रवेश परीक्षा कराएगा।

प्रवेश परीक्षा में सफल छात्र श्रीदेव सुमन विवि, कुुमाऊं विवि नैनीताल और सोबन सिंह जीना विवि अल्मोड़ा एवं इन तीनों विश्वविद्यालयों से संबद्ध काॅलेजों में प्रवेश ले सकेंगे।

उत्तराखंड राज्य संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा के आयोजन के लिए श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विवि के कुलपति प्रो. एनके जोशी की अध्यक्षता में ऑनलाइन बैठक हुई। कुलपति प्रो. जोशी ने कहा कि इन तीनों विश्वविद्यालयों से संबद्ध समस्त राजकीय, अशासकीय महाविद्यालयों, स्ववित्त पोषित शिक्षण संस्थानों में सत्र 2024-26 की प्रवेश परीक्षा 26 मई (रविवार) को गढ़वाल एवं कुमाऊं मंडल के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :हिमाचल और उत्तराखंड के जंगलों में आग लगने की घटनाएं बढी,अग्निशमन कर्मियों की छुट्टियों को किया गया रद

प्रवेश परीक्षा के लिए अभ्यर्थी 26 अप्रैल से 15 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा शुल्क जमा करने की आखिरी तिथि 16 मई है। आवेदन समर्थ पोर्टल पर किया जाएगा। बैठक में ऋषिकेश परिसर निदेशक प्रो. एमएस रावज, तीनों विश्वविद्यालयों के कुलसचिव, परीक्षा नियंत्रक, नोडल, संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा, विश्वविद्यालय समर्थ नोडल एवं राज्य समर्थ नोडल अधिकारी, डाॅ. शैलेन्द्र कुमार सिंह शामिल रहे।

💠तीनों विवि के समन्वय से बनेंगे परीक्षा केंद्र

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :बारामंडल विधायक माननीय मनोज तिवारी ने कोसी बैराज का किया निरीक्षण,सिंचाई खण्ड के अधिशाषी अभियंता को बैराज में सफाई की समस्या को लेकर दिए आवश्यक दिशा निर्देश

कुलपति प्रो. जोशी ने बताया कि छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए तीनों विश्वविद्यालय आपस में समन्वय स्थापित कर प्रवेश परीक्षा केंद्रों का निर्धारण करेंगे। प्रवेश परीक्षा के लिए तैयारियां की जा रही हैं। कुलपति प्रो. जोशी ने बताया कि श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विवि छात्र नामांकन की दृष्टि से प्रदेश का अग्रणीय विवि है। विवि में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को सत्र 2022-23 से शुरू किया गया है। एनईपी द्वितीय बैच के द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएं 6 मई से प्रस्तावित हैं। साथ ही अन्य आधारभूत एवं व्यावसायिक पाठ्यक्रम जो कि नाॅन एनईपी पाठ्यक्रम संचालित हैं उनकी परीक्षाएं भी 6 मई से प्रस्तावित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *