Uttrakhand News :संस्कृत स्कूल एवं मदरसों में स्काउट गाइड की खुलेगी इकाई: धन सिंह रावत

ख़बर शेयर करें -

शिक्षा मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत ने कहा कि मेडिकल शिक्षा, संस्कृत स्कूल एवं मदरसों में स्काउट गाइड की इकाई खोली जाएगी। वर्ष 2025 तक प्रदेश में स्काउट गाइड एवं रोवर रेंजर्स के रूप में एक लाख से अधिक छात्र-छात्राओं का पंजीकरण किए जाने का लक्ष्य रखा है।

बताया कि स्काउट गाइड पारिवारिक एवं सामाजिक दायित्वों के साथ-साथ आयोजित होने वाले राष्ट्रीय कार्यक्रमों में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेंगे।

💠स्काउट गाइड का दायरा बढ़ाया जायेगा

सोमवार को ननूरखेड़ा स्थित शिक्षा निदेशालय में प्रादेशिक परिषद की बैठक आयोजित की गई। इस दौरान भारत स्काउट गाइड उत्तराखंड के प्रादेशिक अध्यक्ष एवं शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने कहा प्रदेश में स्काउट गाइड का दायरा बढ़ाया जायेगा। इसके लिए विद्यालयी शिक्षा, उच्च शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा से लेकर संस्कृत विद्यालय एवं मदरसों में स्काउट गाइड के लिए पंजीकरण शुरू किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :सेवानिवृत्त केंद्रीय कर्मचारी कल्याण समिति की पालिका में हुई बैठक,नगर की मुख्य सड़कों और गलियों में सीसीटीवी लगाने की मांग

💠आपदा की दृष्टिगत उत्तराखंड संवेदनशील राज्य हैं

इसके अलावा, स्काउट गाइड को नशा मुक्ति, रक्तदान, सड़क सुरक्षा, नए मतदाता, साक्षरता अभियान से जोड़ा जाएगा। बताया कि आपदा की दृष्टिगत उत्तराखंड संवेदनशील राज्य हैं। 10 हजार स्काउट गाइड को आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

💠अप्रैल 2024 में अंतरराष्ट्रीय 11वीं एशिया-पैसिफिक रीजन स्काउट लीडर्स समिट कराने का उत्तराखंड को मौका मिलेगा। स्काउट गाइड के प्रादेशिक भवन निर्माण, वाहन एवं अन्य ढांचागत प्रस्ताव वित्तीय वर्ष में शासन को भेजा जाएगा। वार्षिक गतिविधियों के संचालन के लिए कार्य योजना तैयार की जाएगी।

💠इस मौके पर प्रादेशिक मुख्य आयुक्त भारत स्काउट एंड गाइड उत्तराखंड एवं निदेशक माध्यमिक शिक्षा सीमा जौनसारी, प्रादेशिक आयुक्त वंदना गर्ब्याल, रघुनाथ लाल आर्य, राज्य सचिव आरएम काला, मुख्य आयुक्त डीआरएन भारती, उपाध्यक्ष प्रो. एएस. उनियाल, डा. अनीता चमोला, डा. सांई किरन तोमर आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :अल्मोड़ा ट्रैफिक पुलिस में तैनात जवानों ने पेश की ईमानदारी की मिसाल,शिखर तिराहे पर ड्यूटी के दौरान सड़क पर मिला पर्स,अथक प्रयासों से पर्स स्वामी का पता लगाकर किया सुपुर्द

💠यूनिट लीडर्स को किया सम्मानित

जनवरी 2023 में राजस्थान में आयोजित राष्ट्रीय स्तरीय जम्बूरी में प्रदेश के 16 स्काउट गाइड प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था, जिसमें उन्होंने प्रथम स्थान प्राप्त कर नेशनल कमिश्नर शील्ड प्राप्त किया।

💠इसके अलावा, उत्तराखंड के स्काउट गाइड ने उप राष्ट्रपति शील्ड, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ओलिव अवार्ड भी अपने नाम किए हैं। शिक्षा मंत्री ने देश व राज्य का नाम रोशन करने वाले स्काउट गाइड के यूनिट लीडर्स को शील्ड देकर सम्मानित किया।