Uttrakhand News :सरकारी क्षेत्र में भर्तियों को तेज कर रही पुष्कर सिंह धामी सरकार

ख़बर शेयर करें -

सरकारी क्षेत्र में भर्तियों को तेज कर रही पुष्कर सिंह धामी सरकार निजी व अर्द्ध सरकारी क्षेत्रों में भी रोजगार के अवसरों की ढूंढ़ को अभियान की शक्ल देगी।

💠मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अंतर्गत युवाओं को छोटे कारोबार और उद्यमों में सेवायोजित किया जाएगा। इसके लिए पांच करोड़ की राशि रखी गई है, जिसे आवश्यकता के अनुसार बढ़ाया जा सकेगा।

💠वहीं, बरसात का मौसम बीतते ही अवस्थापना विकास कार्यों के साथ ही शहरों की सूरत बदलने के लिए बजट की पोटली खोलने की तैयारी है। अनुपूरक बजट में लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर धामी सरकार ने अपने एजेंडे को धार दी है। उत्तराखंड राज्य बने हुए 22 वर्ष से अधिक हो चुके हैं। राज्य में अनुपूरक बजट का आकार पहली बार बहुत अधिक बढ़ाया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  Weather Update :उत्तराखंड में कहर ढाह रही गर्मी, लू के थपेड़ों से जनजीवन प्रभावित, जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम

💠वित्तीय वर्ष 2023-24 के प्रथम अनुपूरक बजट की राशि 11321 करोड़ रुपये है। बढ़े बजट में रोजगार सृजन और कौशल विकास से युवाओं को नए अवसर सरकार के निशाने पर हैं। मुख्यमंत्री एकल महिला स्वरोजगार के लिए आठ करोड़ और प्रमोशन आफ इन्वेस्टमेंट, स्टार्टअप और इंटरप्रिन्योरशिप के लिए 25 करोड़ दिए गए हैं। केंद्रपोषित योजनाओं के अंतर्गत 3000 करोड़ की राशि का प्रविधान यह बताने को काफी है कि लोकसभा के इस चुनावी वर्ष में डबल इंजन के दम एक बार फिर दिखेगा।

💠शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों, बिजली, पानी, शिक्षा समेत ढांचागत विकास के लिए बजट में बड़ी राशि रखने के संकेत स्पष्ट हैं। अवस्थापना कार्यों के लिए 600 करोड़ की राशि, जल जीवन मिशन के लिए 765 करोड़ रुपये का प्रविधान किया गया है। पूंजीगत मद में अनुपूरक बजट में 3290 करोड़ खर्च करने की योजना है। वहीं राजस्व खर्च में 3530 करोड़ की बड़ी राशि से पहले से चल रही लोकलुभावन योजनाओं को आवश्यता के अनुसार विस्तार देते हुए आगे जारी रखने की रणनीति है। अटल आयुष्मान, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, गाय संरक्षण, साइलेज पशुपोषण योजना, ईजा बोई शगुन योजना, दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता कल्याण योजना के लिए वित्तीय व्यवस्था की गई है।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :सेवानिवृत्त केंद्रीय कर्मचारी कल्याण समिति की पालिका में हुई बैठक,नगर की मुख्य सड़कों और गलियों में सीसीटीवी लगाने की मांग

💠सरकार जन कल्याण को समर्पित है। अनुपूरक बजट में जन कल्याण की योजनाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रविधान किए गए हैं। समग्र व समावेशी चिंतन के साथ सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास की दिशा में सरकार ने बजट को विस्तार दिया है।

प्रेमचंद अग्रवाल, वित्त मंत्री उत्तराखंड।