Uttrakhand News :सितंबर माह से शुरू हो सकती हैं देहरादून-पिथौरागढ़ हवाई सेवा

ख़बर शेयर करें -

प्रदेश में सितंबर माह में देहरादून-पिथौरागढ़ हवाई सेवा का संचालन शुरू हो सकता है। इसके लिए सेवा प्रदाता कंपनी ने ट्रायल पूरा कर लिया है।

💠अब जल्द ही आधिकारिक रूप से हवाई सेवा शुरू करने की तिथि की घोषणा कर दी जाएगी।

💠यह हवाई सेवा देहरादून से पंतनगर और फिर पिथौरागढ़ के लिए संचालित की जानी प्रस्तावित है।

💠केंद्र ने 2018 में दी थी मंजूरी 

केंद्र सरकार ने वर्ष 2018 में उड़ान योजना के तहत देहरादून-पिथौरागढ़ हवाई मार्ग पर हवाई सेवा को मंजूरी दी थी। इसके बाद यहां नौ सीटर हवाई जहाज का संचालन शुरू किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  Weather Update :मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक 17 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट किया जारी, जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम

यह सेवा देहरादून से पंतनगर और पिथौरागढ़ के बीच संचालित की गई। कुछ समय तक सुचारू रहने के बाद हवाई जहाज में तकनीकी खराबी के कारण यह सेवा पहले तो बाधित हुई और फिर मार्च 2020 में इसे बंद कर दिया गया।

कोरोना काल समाप्त होने के बाद प्रदेश सरकार ने इस हवाई सेवा को शुरू करने के लिए केंद्र सरकार का दरवाजा खटखटाया। इसके लिए प्रदेश सरकार ने पिथौरागढ़ हवाई पट्टी के निकट भवनों समेत अन्य बाधाओं को भी दूर किया। इस पर केंद्र ने यहां 22 सीटर विमान उतारने की कवायद शुरू की।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :चमोली जिले के पाताल गंगा क्षेत्र में भारी भूस्खलन,बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग बंद

💠हवाई पट्टी को वायु सेना को सौंपने का निर्णय लिया।

इस बीच सरकार ने क्षेत्र के सामरिक महत्व को देखते हुए इस हवाई पट्टी को वायु सेना को सौंपने का निर्णय लिया। केंद्र ने यहां से हवाई सेवा शुरू करने के लिए बाकायदा एक कंपनी फ्लाई बिग का चयन कर लिया। अब इस कंपनी ने ट्रायल लैंडिंग कर ली है।

💠उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सी रविशंकर ने कहा कि इसके लिए तैयारियां पूरी हैं। जल्द ही हवाई सेवा शुरू करने की अधिकारिक तिथि घोषित कर दी जाएगी।