Uttrakhand News :चारधाम यात्रा के लिए हेली सेवा बुकिंग के नाम पर धोखाधड़ी, 43 फर्जी वेबसाइट पर एक्शन

ख़बर शेयर करें -

 

चारधाम यात्रा के लिए हेली सेवा के टिकट बुकिंग के नाम पर चल रही फर्जी वेबसाइट पर पुलिस की कार्रवाई जारी है। उत्तराखंड पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने गृह मंत्रालय के साथ मिलकर ऐसी 43 फर्जी वेबसाइटों को बंद कर दिया
💠इस मामले में अब तक तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है और दो आरोपियों को नोटिस भेजा गया है. इसके अलावा 12 से ज्यादा बैंक खाते और बड़ी संख्या में मोबाइल नंबर बंद कर दिए गए हैं.
💠एसटीएफ ने स्पष्ट किया है कि चारधाम यात्रा के लिए हेली सेवा की बुकिंग के लिए केवल आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन) की वेबसाइट ही अधिकृत है। इसके अलावा कोई और वेबसाइट नहीं है. साइबर अपराधी आम जनता को ठगने के लिए अपराध के नये-नये तरीके अपना रहे हैं.
💠धोखाधड़ी से बचने के लिए सही वेबसाइट पता जानें
उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के लिए फर्जी वेबसाइट तैयार की जा रही है और हेली सेवा बुकिंग के नाम पर देश-विदेश के तीर्थयात्रियों से ठगी की जा रही है. इस साल चारधाम यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर सेवा की आधिकारिक बुकिंग 8 अप्रैल से शुरू हो गई है. आईआरसीटीसी द्वारा हेली सेवा की बुकिंग www.heliyatra.irctc.co.in के माध्यम से की जा रही है।
💠स्पेशल टास्क फोर्स ने चलाया ऑपरेशन
हालांकि, जानकारी के अभाव में लोग गूगल पर सर्च कर विभिन्न फर्जी वेबसाइट पर बुकिंग शुरू कर देते हैं। इसे देखते हुए उत्तराखंड की स्पेशल टास्क फोर्स ने अभियान चलाया. जिसमें साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन ने फर्जी वेबसाइट पर लगातार नजर रखी और इस सीजन में अब तक कुल 43 फर्जी वेबसाइट को बंद किया.