Uttrakhand News :उत्तराखंड में शिक्षा विभाग में आई बंपर भर्ती, बेरोजगार युवाओं के लिए सुनहरा मौका

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड में रोजगार की आस लगाए उम्मीदवारों को नौकरी का सुनहरा मौका मिलने जा रहा है.

💠 शिक्षा विभाग ने स्कूलों में 2364 पदों पर भर्ती करने का फैसला किया है.

मानक तय करने के बाद आउटसोर्स एजेंसी को चयनित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. चतुर्थ श्रेणी के पदों पर होने वाली आउटसोर्स भर्ती में स्थानीय बेरोजगारों को प्राथमिकता मिलेगी. गांव से अभ्यर्थी नहीं मिलने पर संबंधित स्कूल की न्याय पंचायत के बेरोजगार को पहला मौका दिया जाएगा.

💠शिक्षा विभाग ने निकाली चतुर्थ श्रेणी के पदों पर भर्ती

आउटसोर्स पर बहाल चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों का मानदेय 15 हजार रुपए प्रति महीने होगा. शिक्षा विभाग के कार्यालयों में 334 पदों पर भर्ती की जानी है. 2030 पद स्कूलों के लिए निर्धारित किए गए हैं. शिक्षा सचिव रविनाथ रामन की ओर से जारी आदेश में कहा गया है चयनित एजेंसी के माध्यम से चतुर्थ श्रेणी पद पर कर्मचारियों को रखा जाएगा. शिक्षा विभाग ने बहाली का खाका तैयार कर लिया है. जल्दी भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. शासनादेश में कहा गया है कि एक हजार छात्र की संख्या से अधिक 11 इंटर कॉलेजों में 33, पांच सौ से एक हजार छात्र की संख्या वाले 62 इंटर कॉलेजों में 124, पांच सौ से कम छात्र की संख्या वाले 1108 इंटर कोलेजों में एक-एक कर्मचारी की तैनाती की जाएगी.

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :अग्निशमन केंद्र अल्मोड़ा की कार्यवाही,जंगल की आग को फायर सर्विस टीम ने त्वरित कार्यवाही करते हुए बुझाया

💠आउटसोर्स से बहाली पर कांग्रेस की कड़ी प्रतिक्रिया

शिक्षा विभाग के फैसले पर अब राजनीति भी शुरू हो गई है. बीजेपी ने शिक्षा विभाग के फैसले का स्वागत किया है. पार्टी का कहना है कि भर्ती से बेरोजगारी की समस्या दूर होने में मदद मिलेगी. वहीं कांग्रेस ने भर्ती प्रक्रिया पर सवाल उठाए हैं. पार्टी ने कहा कि आउटसोर्सिंग एजेंसी के माध्यम से भर्ती बेरोजगार युवाओं को झांसा देने की कोशिश है. 15 हजार मानदेय देकर बीजेपी सरकार नाकामी को छुपाने का प्रयास कर रही है. धरातल पर बेरोजगारी की समस्या बरकरार रहेगी.