Uttrakhand News :पहाड़ों में आफत की बारिश 54 लोगों की मौत 34 से अधिक लापता

Shimla: Police, district administration and locals carry out rescue operation after collapse of a temple following a massive landslide near Summer Hill in Shimla, Monday, Aug. 14. 2023. At least 9 people have been killed. (PTI Photo) (PTI08_14_2023_000052B)

ख़बर शेयर करें -

हिमाचल प्रदेश  में बारिश का कहर (havoc of rain) सोमवार को भी जारी है और कम से कम 51 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से 14 लोगों की मौत शिमला में भूस्खलन (Landslide in Shimla) के बाद मलबे में दबने से हुई।

शिमला के समर हिल इलाके में शिव मंदिर के मलबे में और लोगों के दबे होने की आशंका है। भारी बारिश के मद्देनजर सभी स्कूल और कॉलेज को सोमवार को बंद रखने का आदेश दिया गया है। मंडी में 19, सोलन में 7, हमीरपुर 4 और सिरमौर में 1 व्यक्ति की मरने की खबर है।

आपदा के कारण प्रदेश में प्रमुख शिमला-चंडीगढ़ मार्ग समेत कई सड़कें अवरुद्ध हो गई। राज्य के आपात अभियान केंद्र के अनुसार कुल 752 सड़कें अवरुद्ध हैं। मौसम विभाग ने मंगलवार को भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है और 18 अगस्त तक राज्य में बारिश का अनुमान जताया है।

यह भी पढ़ें 👉  Weather Update :उत्तराखंड में मानसून अब कमजोर पड़ने लगा है,1 सप्ताह से 10 दिन के भीतर मानसून उत्तराखंड से विदा हो सकता है।

💠उत्तराखंड में 10 लापता

देहरादून (भाषा)। उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश जारी रहने के बीच वष्रा संबंधी अलग-अलग घटनाओं में तीन व्यक्तियों की मौत हो गई जबकि 10 अन्य लोग लापता हो गए। विभिन्न क्षेत्रों में हो रही मूसलाधार बारिश और भूस्खलन के चलते राष्ट्रीय राजमार्ग सहित कई सड़कें अवरुद्ध हो गई। चारधाम यात्रा दो दिन के लिए स्थगित कर दी गई है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के ब्रिटेन दौरे के तीसरे दिन कुल 12 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों पर किए गए हस्ताक्षर, इन मुद्दों पर भी बनी सहमति

💠लगातार बारिश के कारण गंगा सहित प्रदेश की छोटी-बड़ी नदियां उफान पर हैं। बाढ़ जैसे हालात के चलते नदियों के किनारे रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है।

💠 हिमाचल प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर भारी वर्षा और भूस्खलन से हुई जनहानि अत्यंत दु:खद है। एनडीआरएफ की टीम स्थानीय प्रशासन के साथ राहत व बचाव कायरे में लगी हैं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। ईर उन्हें यह दु:ख सहने की शक्ति दें। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। -अमित शाह, गृह मंत्री