Uttrakhand News :उत्तराखंड में सरकारी नौकरियों पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने की बड़ी घोषणा,किया यह ऐलान

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड में सरकारी नौकरियों में खिलाड़ियों के लिए चार प्रतिशत खेल कोटा जल्द ही दोबारा लागू किया जा रहा है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ये घोषणा करते हुए कहा, विश्वविद्यालयों में व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश को पांच प्रतिशत खेल कोटे की व्यवस्था करने को नियमावली बनाई जाएगी।

💠उत्तराखंड की खेल नीति से खेल क्षेत्र में बड़ा बदलाव आएगा।

गोवा में होने वाले 37वें राष्ट्रीय खेलों के लिए जाने वाले रहे उत्तराखंड के खिलाड़ियों के दल को रविवार को सीएम ने फ्लैग ऑफ कर रवाना किया। इसके लिए मुख्यमंत्री आवास के मुख्य सेवक सदन में आयोजित कार्यक्रम में सीएम ने कहा कि सरकार उत्तराखंड की सेवाओं में चार प्रतिशत खेल कोटा दोबारा लागू करेगी।

निजी खेल क्षेत्रों के जरिए खेल अवस्थापना सुविधाओं के निर्माण को अनुदान देने की व्यवस्था की गई है। उत्तराखंड में खेल क्षेत्र में बड़े बदलाव को ध्यान में रखकर खेल नीति बनाई गई है। सरकार हर खिलाड़ी के साथ मजबूती से खड़ी है। खेल मंत्री रेखा आर्या ने खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि समय के साथ खेलों के प्रति लोगों का नजरिया भी बदला है।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :पूर्व दर्जा मंत्री बिट्टू कर्नाटक के चक्काजाम की चेतावनी का असर,तीन घंटों से पूर्व ही हुआ सड़क का गड्ढा भरने का काम

उत्तराखंड खेल के क्षेत्र में भी आगे बढ़ रहा है। खिलाड़ियों को प्रोत्साहन के लिए छात्रवृत्ति दी जा रही है। उनके लिए सरकारी सेवाओं की राह खोली गई है। खिलाड़ियों के वर्तमान के साथ भविष्य भी बनाया जा रहा है।

💠खिलाड़ियों को छात्रवृत्ति

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में 14 से 23 वर्ष तक के खिलाड़ियों को सीएम खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना में 2000 रुपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति और हर साल खेल किट खरीदने के लिए 10 हजार रुपये दिए जा रहे हैं। सीएम उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना में आठ से 14 वर्ष के उभरते खिलाड़ियों को प्रतिमाह 1500 रुपये छात्रवृत्ति दी जा रही है। सीएम खेल विकास निधि की भी स्थापना की गई। प्रतियोगिता और प्रशिक्षण शिविरों में यात्रा के दौरान दुर्घटना पर खिलाड़ियों को आर्थिक मदद भी दी जा रही है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :72 घंटे बाद भी नही खुला बदरीनाथ राजमार्ग,2,800 से अधिक फंसे यात्री

💠240 सदस्यीय दल रवाना

विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार ने बताया कि गोवा में होने जा रहे राष्ट्रीय खेलों में इस बार उत्तराखंड की ओर से 240 सदस्यीय दल हिस्सा ले रहा है। इसमें 177 खिलाड़ियों के साथ 63 टीम ऑफिशियल्स हैं। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय खेल के दौरान उत्तराखंड के खिलाड़ी 25 स्पर्धाओं में हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम के दौरान उत्तराचंल ओलंपिक एसोसिएशन संघ के अध्यक्ष निर्मान मुखर्जी, महासचिव डॉ.डीके सिंह, निदेशक खेल जितेंद्र कुमार सोनकर, डॉ.अलकनंदा अशोक आदि मौजूद रहे।