Uttrakhand News :8 हजार युवाओं को नौकरी देगी धामी सरकार,12वीं पास युवाओं के लिए सुनहरा मौका

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार ने राज्य के 8 हजार युवाओं को नौकरी देने की योजना बनाई है। उत्तराखंड सरकार की ‘जल जीवन मिशन’ के अंतर्गत ‘हर घर नल’ योजना के तहत सरकार युवाओं को जिम्मेदारी देने का प्लान बना रही है।

इस योजना के तहत जॉब करने की चाह रखने वाले युवकों को 10वीं, 12वीं या ग्रेजुएशन की योग्यता की जरूरत पड़ेगी। इस योजना के तहत धामी सरकार 2024 तक राज्य के 14 लाख से ज्यादा घरों में साफ पानी पहुंचाने की योजना बनाई है। इसके लिए सरकार ने युवाओं के लिए एक ट्रेनिंग प्रोग्राम की भी शुरुआत की है।

💠क्या है प्लान

उत्तराखंड सरकार ने जल जीवन मिशन (JJM) के हिस्से के रूप में “हर घर नल योजना” शुरू की, जिसका लक्ष्य 2024 तक ग्रामीण भारत के सभी घरों में नल कनेक्शन के माध्यम से साफ और ज्यादा पीने का पानी उपलब्ध कराना है। इसके साथ ही धामी सरकार का इरादा युवाओं को रोजगार प्रदान करना और उन्हें उस पहल से जोड़ना है जो ग्रामीण क्षेत्रों में घरों को साफ पानी के स्रोतों से जोड़ती है। धामी सरकार की फरवरी 2024 तक 14,960 गांवों के 14,53,825 घरों तक पहुंचने की योजना है। अब तक, 12,31,464 घरों को पानी का कनेक्शन मिल चुका है।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News:एसएसपी अल्मोड़ा के सख्त निर्देशों पर नशा तस्करों पर हो रही है लगातार कार्यवाही अल्मोड़ा पुलिस के कोतवाली रानीखेत टीम ने स्कॉर्पियो में अवैध शराब तस्करी करने वाले तस्कर को किया गिरफ्तार

💠किसे मिलेगा मौका?

इस बारे में जानकारी देते हुए जेजेएम की कार्यकारी अभियंता और नोडल अधिकारी मृदुला सिंह ने कहा कि इस योजना के तहत, राज्य भर में समान संख्या में ग्राम पंचायतों में 7,783 युवाओं को ‘नल जल मित्र’ के रूप में जॉब दी जाएगी। इसके लिए युवकों को एक ट्रेनिंग से भी गुजरना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें 👉  देश विदेश की ताजा खबरें शनिवार 14 सितंबर 2024

💠कौन करवाएगा ट्रेनिंग?

मिली जानकारी के अनुसार, युवाओं को जॉब देने से पहले सरकार 45 दिन की आईटीआई की निशुल्क ट्रेनिंग करवाएगी। यह आईटीआई ट्रेनिंग युवाओं को फ्री में दी जाएगी। यहां ट्रेनिंग के दौरान उन्हें प्लंबिंग, फिटिंग के साथ ही बिजली के काम सिखाए जाएंगे।

बताया गया कि युवाओं को इस दौरान बिलिंग और नल जल आपूर्ति की जिम्मेदारी भी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि काशीपुर ब्लॉक में 40 युवकों का एक बैच ट्रेनिंग शुरू कर चुका है। नोडल अधिकारी मृदुला सिंह बताया कि इस योजना के अन्तर्गत अकेले उधम सिंह नगर में 375 ग्राम पंचायतों को लाभ मिलेगा।