Uttrakhand News :27 फरवरी से शुरू होगी 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं,उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की तैयारियां पूरी

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद बोर्ड ने शुक्रवार को 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा तिथियों की घोषणा कर दी है। बोर्ड परीक्षाएं 27 फरवरी से शुरू होकर 16 मार्च तक चलेंगी।

बोर्ड की ओर से बताया गया कि इस बार 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 2 लाख 10 हजार 354 परीक्षार्थी शामिल होंगे। जिसमें 10वीं कक्षा के 1,15,606 छात्र हैं। इनमें 1,13,281 संस्थागत अभ्यर्थी और 2325 व्यक्तिगत अभ्यर्थी शामिल हैं।

जबकि इंटरमीडिएट में 94,748 परीक्षार्थी शामिल होंगे। जिसमें 90,351 अभ्यर्थी संस्थागत एवं 4,397 अभ्यर्थी व्यक्तिगत रूप से सम्मिलित होंगे। 2023 में आयोजित बोर्ड परीक्षा में 2,59,340 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। इस बार पिछली परीक्षा की तुलना में 48,986 अभ्यर्थी कम हैं। इस बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के लिए 1288 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 159 परीक्षा केंद्र संवेदनशील और 6 परीक्षा केंद्र अति संवेदनशील हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने समूह-ग की दो भर्तियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा तिथियों पर किया बदलाव,20 फरवरी को प्रवेशपत्र वेबसाइट पर होंगे जारी

💠उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की तैयारियां पूरी

हरिद्वार में पांच जबकि पिथौरागढ में एक अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र है। उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद बोर्ड के संयुक्त सचिव डॉ। शिवपूजन सिंह ने बताया कि हमारी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 27 फरवरी से शुरू होंगी और 16 मार्च तक चलेंगी। जिसके लिए हमारी तरफ से पूरी तैयारी कर ली गई है।

💠लोकसभा चुनाव को देखते हुए लिया गया फैसला

उन्होंने कहा कि आमतौर पर उत्तराखंड में परीक्षाएं मार्च के आसपास होती हैं, लेकिन इस बार परीक्षाएं फरवरी में ही आयोजित की जा रही हैं, ताकि आम चुनाव के समय बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो। अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में परीक्षा की तारीख और चुनाव का समय एक-दूसरे से टकराए नहीं, इसे ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है। 16 मार्च तक बच्चों की परीक्षाएं खत्म हो जाएंगी, तब तक शायद चुनाव की घोषणा हो चुकी होगी।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :आगामी मार्च महीने से केदारनाथ धाम में पुनर्निर्माण कार्य शुरू,यात्रा से पहले कई निर्माण कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य

💠परीक्षा समय पर होगी ?

इस बार इंटरमीडिएट और हाईस्कूल की परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग काफी उत्साहित है। उम्मीद है कि परीक्षाएं समय पर आयोजित की जाएंगी ताकि बच्चों का रिजल्ट समय सीमा के अंदर घोषित हो जाए। शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने इसे लेकर अधिकारियों को सख्त दिशा-निर्देश दिए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *