उत्तराखंड:आफत की बरसात के बाद गंगोत्री-यमुनोत्री चार धाम रूट पर हाईवे बंद

ख़बर शेयर करें -

उत्तरकाशी जिले में खराब मौसम के कारण बारिश और ओलावृष्टि की दौर लगातार जारी है। ऐसे में गंगोत्री व यमुनोत्री हाईवे के बंद रहने का सिलसिला भी चालू हो गया है। 

उत्तराखंड में खराब मौसम गंगोत्री-युमनोत्री चार धाम यात्रा रूट पर तीर्थ यात्रियों के लिए मुसीबत बन गया। आसमान से बरसी बरसात के बाद तीर्थ यात्रियों की आफत हो गई थी। चिंता की बात है कि खराब मौसम की मार उत्तराखंड चार धाम यात्रा रूट पर भी पड़ी है। 

दूसरी ओर, उत्तराखंड चार धाम यात्रा रूट पर मौमस पूर्वानुमान में अलर्ट जारी किया गया है। 

यूपी, दिल्ली-एनसीआर, एमपी सहित देश के अन्य राज्यों से आने वाले तीर्थ यात्रियों को परेशानी हुई।चार धाम यात्रा रूट पर उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में अलर्ट के बाद तीर्थ यात्रियों से अपील की है कि यात्रा पर जाने से पहले मौसम का अपडेट जरूर ले लें। किसी भी आपात स्थिति में पुलिस से 112 नंबर पर संपर्क कर मदद मांग सकते हैं। 

उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में बारिश के बाद गंगोत्री-यमुनोत्री हाईवे सड़क पर मलबा आने से बंद हो गया था। कई घंटों तक हाईवे बाधित होने की वजह से घंटों तक यात्री फंसे रहे। बीआरओ, और जिला प्रशासन ने कड़ी मेहनत के बाद ही बंद हाईवे को खोला। दूसरी ओर, केदारनाथ और बदरीनाथ रूटों पर हाईवे खुला है। उत्तराखंड में बारिश-आंधी के बाद कई शहरों में जलभराव से लेकर बिजली पोलों को नुकसान पहुंचा है, जिसकी वजह से घंटों पर बिजली आपूर्ति ठप रही।  

गंगोत्री हाईवे धरासू तथा यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग किसाला के समीप मिट्टी पत्थर दरकने के कारण यातायात के कारण रात एक बजे तक ठप रहे। हालांकि गंगोत्री हाईवे धरासू के समीप रात 12 बजे यातायात के लिए खुला। 

उत्तरकाशी जिले में खराब मौसम के कारण बारिश और ओलावृष्टि की दौर लगातार जारी है। ऐसे में गंगोत्री व यमुनोत्री हाईवे के बंद रहने का सिलसिला भी चालू हो गया है।गंगोत्री हाईवे गत मंगलवार की रात 11 बजे धरासू के समीप भूस्खलन के चलते बाधित हो गया था। जबकि यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग किसाला के समीप शात करीब सात बजे यातायात के लिए बाधित हो गया था। 

 

किसाला के समीप देर रात एक बजे हाईवे यातायात के लिए बहाल हो सका। इस बीच यमुनोत्री धाम दर्शन कर लौट रहे यात्री वाहनों को घंटों तक जाम में फंसे रहना पड़ा। उधर, उत्तरकाशी पुलिस ने सभी तीर्थंयात्रियों से अनुरोध किया है कि अगले 2-3 दिन मौसम का अपडेट लेकर ही यात्रा प्लान करें। अनावश्यक जोखिम व परेशानी से बचें। 

 

उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में अलर्ट

उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने 25 से 26 मई तक ओलावृष्टि, बिजली चमकने और 30 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने का येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह के मुताबिक राज्य के सभी जिलों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने और 40 किमी प्रति घंटा तक हवाएं चलने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि 25 मई को ओलावृष्टि, 70 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से झक्कड़ चलने की आशंका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *