Health Tips:रोजाना खाएं एक चम्मच कद्दू के बीज, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा और होंगे फिट

ख़बर शेयर करें -

कद्दू की गिनती स्वादिष्ट और गुणकारी सब्जियों में होती है। कद्दू से विभिन्न प्रकार के लजीज व्यंजनों का निर्माण किया जाता है, जैसे – मालपुआ, कुद्दू का हलवा व खीर आदि। स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम सिर्फ कद्दू के बारे में ही नहीं, बल्कि कद्दू के बीज के विषय में बताने जा रहे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि कद्दू के छोटे-छोटे बीज कैंसर व उच्च रक्तचाप जैसी गंभीर समस्याओं का इलाज करने के काम आ सकते हैं। आइए जानते हैं विभिन्न बीमारियों के लिए कद्दू के बीज के फायदे और कद्दू के बीज खाने का तरीका। 

🔹कद्दू के बीज के फायदे 

कद्दू के बीजों पर कई अध्ययन किए जा चुके हैं, जिसमें इसके विभिन्न औषधीय गुणों के बारे में पता चला है। आंतरिक स्वास्थ्य से लेकर कद्दू के बीज त्वचा व बालों के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं।पोषक तत्वों की बात करें, तो कद्दू के बीज फाइबर से समृद्ध होते हैं, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के साथ-साथ, कब्ज जैसी समस्या और मोटापे को कम करने का काम करते हैं । इसमें विटामिन-सी और ई भी पाया जाता है, जो त्वचा के लिए सबसे कारगर विटामिन माने जाते हैं । इसके अलावा, कद्दू के बीज कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, सोडियम व फोलेट आदि से भी समृद्ध होते हैं । चलिए, अब नीचे जानते हैं कि शरीर की कौन-कौन सी समस्याओं के लिए कद्दू का बीज फायदेमंद हो सकता है। साथ ही जानते हैं कि शरीर के लिए कद्दू के बीज खाने के फायदे।

🔹सेहत के लिए कद्दू के बीज के फायदे 

🔹 इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है 

कद्दू के बीजों में जिंक, फाइबर और मैग्नीशियम उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं। ये तीनों न्यूट्रिएंट्स शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने और सूजन को दूर करने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसमें विटामिन ई भी पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ ब्लड वैसल्स को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है । इसके अलावा, कद्दू के बीजों में फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। फाइबर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने का काम कर सकता है ।इसके अलावा, कद्दू के बीजों में फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। फाइबर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने का काम कर सकता है । 

🔹मधुमेह 

मधुमेह के लिए भी कद्दू के बीज के फायदे देखे जा सकते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, अलसी और कद्दू के बीजों से बना सप्लीमेंट मधुमेह को नियंत्रित कर सकता है, लेकिन इस पर अभी और शोध की आवश्यकता है । इसके अलावा, कद्दू के बीज को फाइबर का अच्छा स्रोत माना गया है। एक अध्ययन के अनुसार, टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फाइबर प्रभावी इलाज हो सकता है।

मधुमेह के मामले में विटामिन-सी भी प्रभावी साबित हो सकता है। वैज्ञानिक शोध के अनुसार, 1000mg/प्रतिदिन लिया गया विटामिन सप्लीमेंट टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों में रक्त शर्करा और फैट को कम करने में मददगार साबित हो सकता है । एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, डायबिटीज के लिए इटिंग प्लान में अनसैचुरेटेड नट्स के साथ अनसैचुरेटेड बीजों को भी शामिल किया जा सकता है और कद्दू के बीज में अनसैचुरेटेड फैट मौजूद होता है । 

🔹हृदय स्वास्थ्य

हृदय स्वास्थ्य के लिए भी कद्दू के बीज खाने के फायदे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, कद्दू के बीज का तेल महिलाओं में रक्तचाप को नियंत्रित कर सकता है। रक्तचाप ठीक रहने से हृदय रोग से भी बचा जा सकता है ।जैसा कि हमने बताया है कि कद्दू के बीज फाइबर से समृद्ध होते हैं, जिसका लाभकारी प्रभाव हृदय स्वास्थ्य पर भी देखा जा सकता है। अध्ययन के अनुसार, शरीर का बढ़ता मोटापा स्ट्रोक की आशंका बढ़ा सकता है। यहां फाइबर की अहम भूमिका देखी जा सकती है। फाइबर वजन को नियंत्रित करने का काम कर सकता है । 

🔹 बेहतर प्रतिरोधक क्षमता 

कद्दू के बीज विटामिन-सी से समृद्ध होते हैं, जो कारगर एंटीऑक्सीडेंट है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने का काम करता है। इसके अलावा, पंपकिन सीड में फाइबर भी होता है, जो इम्यून सिस्टम की कार्यक्षमता को बेहतर करने में मदद कर सकता है। 

🔹रक्तचाप 

रक्तचाप के लिए भी कद्दू के बीजों की भूमिका देखी जा सकती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, कद्दू के बीजों का तेल अपने एंटी-हाइपरटेंसिव गुण से उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभा सकता है । एक अध्ययन में पाया गया है कि कद्दू के बीज महिलाओं में रजोनिवृत्ति के दौरान डायस्टोलिक रक्तचाप  को कम कर सकते हैं । 

🔹ब्रेस्ट कैंसर 

कैंसर के लिए भी कद्दू के बीज खाने के फायदे देखे जा सकते हैं। एक अध्ययन से पता चला है कि कद्दू के बीज स्तन कैंसर के जोखिम को कम करने का काम कर सकते हैं । 

🔹यूरिनरी इनकंटीनेंस 

यूरिनरी इनकंटीनेंस ऐसी अवस्था, जिसमें पेशाब पर कोई नियंत्रण नहीं रहता। खासकर, बुजुर्गों में यह समस्या ज्यादा देखी जाती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियां कमजोर होने पर यूरिनरी इनकंटीनेंस की समस्या हो सकती है। यहां आपकी मदद कद्दू के बीज कर सकते हैं। कद्दू के बीज पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को मजबूत करने का काम कर सकते हैं (28), (29)। 

🔹कद्दू के बीज का उपयोग 

🔹कद्दू के बीज स्वादिष्ट और गुणकारी खाद्य पदार्थों में शामिल हैं, जिनका आप विभिन्न तरीके से सेवन कर सकते हैं। नीचे जानिए कद्दू के बीज खाने के कुछ बेहतरीन टिप्स। 

🔹आप कद्दू के बीज को ऐसे ही खा सकते हैं।

🔹कद्दू के बीज को भूनकर खाया जा सकता है।

🔹आप कद्दू के बीज अंकुरित कर खा सकते हैं।

🔹आप कद्दू के बीजों को सलाद (वेजिटेबल या फ्रूट) के ऊपर छिड़क कर खा सकते हैं।

🔹इसके अलावा, कद्दू के बीज का इस्तेमाल आप सूप, पास्ता या मीठे पकवानों में भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *