देहरादून उत्तराखंड की विधानसभा अब गोवा और हिमाचल की तर्ज पर ई-विधानसभा बनेगी

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड विधानसभा को ई-विधानसभा बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है। विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी भूषण ने उत्तराखंड विधानसभा को गोवा और हिमाचल की तर्ज पर ई-विधानसभा बनाने को लेकर बैठक की। इस बैठक में सूचना एवम् विज्ञान प्रौद्योगिकी के अधिकारी और कई विधायक शामिल हुए। विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी भूषण ने कहा कि दूरसंचार के उपयोग से समय और श्रम की बचत होती है।

 

 

 

 

इलेक्ट्रॉनिक फॉरम के माध्यम से ई-विधानसभा का उपयोग करके अधिक संख्या में लोगों को समावेश करना आसान होता है। विधायकों के अलावा, आम जनता भी इस प्रक्रिया में भाग ले सकती है और अपनी राय रख सकती है। उन्होंने कहा कि ई-विधानसभा बनाने से कागजों की बचत होगी। विधानसभा के कार्यों में बहुत से दस्तावेजों का उपयोग किया जाता है, जिनका काफी खर्चा आता है। लेकिन ई-विधानसभा के माध्यम से, ये दस्तावेज इलेक्ट्रॉनिक रूप से उपलब्ध हो सकते हैं, जिससे कागजों की बचत हो सकती है। इसके अलावा, ई-विधानसभा के माध्यम से दस्तावेजों को आसानी से संग्रहित किया जा सकता है। कम कागजों के उपयोग से पर्यावरण को भी बचाया जा सकता है।

 

 

 

उन्होंने कहा कि जल्द ही उत्तराखंड विधानसभा को ई-विधानसभा के रूप में विकसित किया जाएगा साथ ही उत्तराखंड बनने से अभी तक की जीतने भी विधानसभा सदन चले हैं उसकी पूरी जानकारी भी एक जगह डिजिटल रूप में संग्रहित किया जाएगा जिससे किसी को भी एक क्लिक में सारी जानकारी मिल सके।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *