Singer Rashid Khan:मशहूर संगीत सम्राट उस्ताद राशिद खान का 55 साल की उम्र में हुआ निधन, इस बीमारी से थे ग्रसित

ख़बर शेयर करें -

भारतीय शास्त्रीय संगीत के सबसे लोकप्रिय कलाकारों में से एक उस्ताद राशिद खान का निधन हो गया है. 55 साल की उम्र में वह देश और म्यूजिक इंडस्ट्री को अलविदा कह गए. उस्ताद राशिद खान कुछ सालों से प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित थे। जिसका कोलकाता के अस्पताल में आज निधन हो गया।

🔹लाइफ सपोर्ट पर थे उस्ताद राशिद खान

प्रोस्टेट कैंसर के कारण कोलकाता स्थित एक अस्पताल में इलाज करा रहे संगीत सम्राट उस्ताद राशिद खान को बेहद नाजुक हालत के कारण ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया था।पिछले महीने सेरेब्रल अटैक के बाद संगीतकार की स्वास्थ्य स्थिति बिगड़ गई थी।अस्पताल के एक अधिकारी ने बताया, “हमने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की, लेकिन हम असफल रहे। दोपहर करीब 3:45 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :आज से चलेगी पिथौरागढ़ से पंतनगर के लिए पहली फ्लाइट,50 मिनट में तय की जा सकेगी दूरी

🔹संगीत जगत की बड़ी क्षति

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, “यह पूरे देश और पूरे संगीत जगत के लिए एक बड़ी क्षति है. मुझे बेहद दुख है, क्योंकि मुझे अब भी विश्वास नहीं हो रहा है कि राशिद खान अब नहीं रहे.” रामपुर-सहसवान घराने से ताल्लुक रखने वाले खान, घराने के संस्थापक इनायत हुसैन खान के परपोते हैं।

🔹जीवन परिचय

उस्ताद राशिद खान का जन्म 1 जुलाई 1968 को उत्तर प्रदेश के बदायूं में हुआ था. वह रामपुर-सासवान शैली के कलाकार हैं. इनायत हुसैन खान-साहिब द्वारा स्थापित शैली. रशिद खान ने इस शैली के एक अन्य शिक्षक, उस्ताद निसार हुसैन खान-साहब से तालीम ली. जो रशीद के दादा थे. उस्ताद राशिद खान ने अपने चाचा ग्वालियर घराने के उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान-साहब से भी प्रशिक्षण लिया. हालांकि मुख्य रूप से शास्त्रीय संगीत गाते हुए, कलाकार ने फ्यूजन या बॉलीवुड और टॉलीवुड फिल्मों में कई लोकप्रिय गाने गाए हैं।उत्साद राशिद खान ने बॉलीवुड की फेमस फिल्म जब वी मेट का लोकप्रयि गाना ‘आओगे जब तुम’ गाना गया था। आईए इनके कुछ फेमस गानों कि लिस्ट के बारे में आपको बताते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :मेडिकल कालेज आऊटसोर्सिंग कर्मचारियों के धरने को पूर्व दर्जा मंत्री कर्नाटक ने दिया अपना समर्थन,कहा कर्मचारियों की मांगे जायज

🔹फिल्म सिटी लाइट्स का ‘टाइटल ट्रैक’

🔹फिल्म जब वी मेट का ‘आओगे जब तुम’

🔹गाना धड़कनें मेरी

🔹तू मिलता है मुझे

🔹तू मेरी आशिकी

🔹फिल्म माई नेम इज खान का गाना अल्ला ही रहम

🔹इश्क दा रंग 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *